MP Panchyat chunav

MP Panchyat chunav

 

MP Panchyat chunav



MP Panchyat chunav: सुप्रीम कोर्ट में फिर टली सुनवाई, कल हाई कोर्ट में होगी सुनवाई


भोपाल। मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव को लेकर नया मोड सामने आया। सुप्रीम कोर्ट ने आज बुधवार को होने वाली सुनवाई को टालते हुए याचिकाकर्ताओं को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट जाने को कहा है। वहीं अब इस मामले में हाईकोर्ट में कल सुनवाई की जाएगी। बता दें कि हालही में हाईकोर्ट से पंचायात चुनाव की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था। जिसके बाद याचिकाकर्ता सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे। जहां सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें वापस जबलपुर हाईकोर्ट भेज दिया है।

ये है मामला
बता दें कि वर्ष 2019-20 में पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण निर्धारित किया गया है। इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है लेकिन इसके बाद भी सरकार ने अध्यादेश के माध्यम से नई अधिसूचना जारी की। वहीं कांग्रेस ने अब आरक्षण के आधार पर चुनाव कराने की मांग उठाई है। जिसे लेकर कल हाई कोर्ट में सुनवाई की जाएगी।

तीन चरणों में होंगे चुनाव
पंचायत चुनाव 3 चरणों में होने है। पहले चरण के लिए 13 दिसंबर से नामांकन शुरू होंगे, वहीं पहले चरण के लिए मतदान 6 जनवरी 2022 को होंगे। दूसरे चरण के लिए 13 दिसंबर से नामांकमन शुरू होंगे जो 23 दिसंबर तक जारी रहेंगे। वहीं दूसरे चरण के लिए 28 जनवरी को मतदान होंगे। तीसरे चरण के लिए 13 दिसंबर से नामांकमन शुरू होंगे और मतदान 16 फरवरी को होंगे। चुनाव के लिए 4 दिसंबर से आचार संहिता लागू हो चुकी है।
पहले चरण में 9 जिले, दूसरे चरण में 7 जिले वहीं तीसरे चरण में 36 जिले शामिल है। इसके साथ ही पहले चरण में 85 जनपद पंचायत, दूसरे चरण में 110 जनपद पंचायत और तीसरे चरण में 118 जनपद पंचायतों में चुनाव होंगे।पहले चरण में हरदा, निवाड़ी, इंदौर, ग्वालियर भोपाल जैसे जिलों को शामिल किया गया है। वहीं दूसरे में 7 बुरहानपुर, जबलपुर, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, श्योपुर, देवास जैसे जिले शामिल है।

इतने केंद्रों में होगा मतदान
प्रदेश चुनाव आयोग के अनुसार चुनाव कुल 71398 मतदान केंद्रों पर होगा। जिसके लिए 4 लाख 25 हजार मतदान कर्मी नियुक्त किए जाएंगे। हर केंद्र के लिए एक पीठासीन अधिकारी और 4 मतदान कर्मी नियुक्त होंगे। वहीं चुनाव सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होंगे। इसके साथ ही इस पंचायत चुनाव में 55 हजार ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा

ये भी पढ़े- भारतीय रेलवे

 कामयाबी हासिल की है? विशेष पहचान


Post a Comment

Previous Post Next Post