Free Electricity Scheme

Free Electricity Scheme

 

Free Electricity Scheme

 सरकार की इस योजना से सभी को फ्री में मिलेगी बिजली, जल्दी उठायें लाभ




Free Electricity Scheme

 बिजली की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होने से सभी बिजली उपभोक्ता परेशान है ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए फ्री इलेक्ट्रिसिटी स्कीम संचालित की गयी है। 
Free Electricity Scheme के अनुसार सभी बिजली उपभोक्ता मुफ्त बिजली लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को अपने घरों की छत में सोलर पैनल लगवा सकते है। इस प्रक्रिया के अनुसार बिजली उपभोक्ता मुफ्त बिजली लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार भी लाभार्थी नागरिकों को सहयोग प्रदान करेगी

सरकार की इस योजना से सभी को फ्री में मिलेगी बिजली

भारत सरकार के द्वारा बिजली में राहत प्रदान करने हेतु उपभोक्ताओं के लिए सोलर रूफटॉफ योजना शुरू की गयी। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी है। अपने घरों की छत सोलर पैनल स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसी के साथ यह एक ऐसी स्कीम है जो ऊर्जा के इस्तेमाल को कभी न ख़त्म करने हेतु प्रोत्साहित करती है।

सोलर पैनल लगवाकर लाभार्थी नागरिक बिजली में होने वाले 30 से 50 प्रतिशत तक के खर्च को कम कर सकते है। इसी के साथ यह योजना उपभोक्ताओं को 25 वर्ष की अवधि तक बिजली लेने का लाभ प्रदान करती है। इस प्रक्रिया के अनुसार 5 या 6 वर्ष की अवधि में व्यक्ति के द्वारा खर्च का भुगतान भी पूरा हो जायेगा। फ्री बिजली का लाभ सोलर पैनल के तहत 20 वर्ष की अवधि तक लिया जा सकता है।


Free Electricity Scheme: सोलर पैनल स्थापित करने के लिए आकार

सोलर पैनल स्थापित करने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती है यदि उपभोक्ता के द्वारा अपने घरों की छत या कारखाने में सोलर पैनल लगवाए जाते है तो इसके लिए 1 किलोवाट तक के सोलर पैनल स्थापित करने लिए केवल 10 वर्गमीटर जगह की आवश्यकता होती है।


Solar Rooftop Yojana सब्सिडी

सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सरकार के माध्यम से अलग अलग रूप में सब्सिडी प्रदान की जाती है।


  • योजना के अंतर्गत 3 किलोवाट सोलर पैनल स्थापित करने के लिए 40% सब्सिडी भारत सरकार के द्वारा लाभार्थी उपभोक्ता को प्रदान की जाएगी।
  • इसी के साथ 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल स्थापित करने के लिए 20 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

फ्री बिजली का लाभ ऐसे उठाये

  • Solar Rooftop लगवाने के लिए उपभोक्ताओं को इसके लिए आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करने हेतु solarrooftop.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में Apply for Solar Rooftop के विकल्प में क्लिक करें।
  • नए टैब में अपने राज्य के नाम के आगे दी गयी लिंक में क्लिक करें।
  • अब Apply Online के विकल्प में क्लिक करें। और न्यू यूजर्स रजिस्ट्रेशन के विकल्प में क्लिक करें।
  • आगे दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करके रजिस्टर नाउ के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब लॉगिन आईडी दर्ज करके सोलर पैनल स्थापित करने हेतु आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करवाने के बाद लाभार्थी नागरिक के द्वारा सब्सिडी के रूप में सोलर पैनल लगवाने का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post