TOP बिजनेस Idea में मामूली रकम लगाएं, लाखों रुपये महीना कमाएं,Women , male कम समय और कम पूंजी में इस बिजनेस के जरिए मोटी कमाई कर सकते हैं

TOP बिजनेस Idea में मामूली रकम लगाएं, लाखों रुपये महीना कमाएं,Women , male कम समय और कम पूंजी में इस बिजनेस के जरिए मोटी कमाई कर सकते हैं

बिजनेस Idea में मामूली रकम लगाएं, लाखों रुपये महीना कमाएं,Women male कम समय और कम पूंजी में इस बिजनेस के जरिए मोटी कमाई कर सकते हैं

  • Business Ideas :-Business Idea: अगर आप कोई अच्छा बिजनेस करने की तलाश में हैं, जहां कम लागत से मोटी रकम कमाई जा सकती है। इसके लिए आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं। इस बिजनेस में आपको मामूली रकम खर्च करनी है ओर लाखों रुपये की आमदनी होगी।

    यह बिजनेस है मछली पालन। मछली पालन को अग्रेंजी भाषा में फिश फार्मिंग (fish farming) भी कहा जाता है। सरकार किसानों की आमदनी को दोगुनी करने के लिए मछली के बिजनेस पर ज्यादा फोकस कर रही है, जिसमें सरकार की ओर से आर्थिक सहायता भी मुहैया कराई जाती है।


  Women :- केवल 5 हजार लगाकर महिलाएं घर बैठे कर सकती हैं गिफ्ट बास्केट बनाने का काम, करें हजारों रूपये की कमाई : अगर आप घर पर अकेले रहती हैं और खाली बैठ-बैठे समय काटने के लिए कुछ करने की सोच रही हैं तो आप आज हम आपको एक ऐसे busines idea के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसको करने के दौरान आपका टाइम भी अच्छा कटेगा और आप अच्छी कमाई भी कर पाएगे ! जी हां, आज हम आपके लिए Business Ideas For Women लेकर आए हैं ! वैसे इस काम में कोई भी आपकी मदद कर सकता है ये घर बैठे करना का काम है, जो आसानी से किया जा सकता है !vBusiness Ideas For Women केवल 5 हजार लगाकर महिलाएं घर बैठे कर सकती हैं गिफ्ट बास्केट बनाने का काम, करें हजारों रूपये की कमाई : अगर आप घर पर अकेले रहती हैं और खाली बैठ-बैठे समय काटने के लिए कुछ करने की सोच रही हैं तो आप आज हम आपको एक ऐसे busines idea के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसको करने के दौरान आपका टाइम भी अच्छा कटेगा और आप अच्छी कमाई भी कर पाएगे ! जी हां, आज हम आपके लिए Business Ideas For Women लेकर आए हैं ! वैसे इस काम में कोई भी आपकी मदद कर सकता है ये घर बैठे करना का काम है, जो आसानी से किया जा सकता है .

  • कैसे कमाएं लाखों रुपये  :-


मछली पालन का बिजनेस शुरू (Start own business) करना हैं तो इसकी आधुनिक तकनीक के जरिए बंपर मुनाफा हो सकता है। मछली पालन के लिए इन दिनों बायोफ्लॉक तकनीक(Fish Farming Business by Biofloc Technique) काफी मशहूर है। कई लोग इस तकनीक का इस्तेमाल करके लाखों में कमाई कर रहे हैं।


कई अलग-अलग राज्यों में मछली पालन के लिए किसानों को ट्रेनिंग भी दी जाती है। किसान ट्रेनिंग के बाद इस बिजनेस में महज 25000 रुपये लगाकर मुनाफा कमाने लगते हैं। इसके लिए आपके पास कुछ तकनीक और जगह होनी चाहिए। मछुवारों के लिए बीमा योजना और सब्सिडी भी सरकार की तरफ से मिलती है। इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए भी लोन लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। कुल लागत का 75 फीसदी तक लोन केंद्र सरकार की तरफ से मिल सकता है।

इस business की खास बात यह है कि आप इस बिजनेस को Low Investment में शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ! ये बिजनेस हैं गिफ्ट बास्केट बनाने (business making gift baskets) का ! जैसा की आप सभी जानते हैं कि आज के समय में लोग ज्यादातर स्पेशल ओकेजन्स (Special Occasions) पर गिफ्ट बास्केट को खरीदना पसंद करते हैं और इसमें ज्यादा मोलभाव भी नहीं करते हैं, तो अगर आपको साज सजावट का काम करना पसंद है तो आप इश बिजनेस को आसानी से कर अच्छी कमाई कर सकते हैं ! आज हम आपको इस बिजनेस जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं 



Business Idea: इस बिजनेस ने कमाई में तोड़ दिया 80 साल का रिकॉर्ड, आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई


सिर्फ 1 लाख रुपये लगाकर बेकरी का बिजनेस शुरू किया जा सकता है और 40,000 रुपये महीना तक कमा सकते हैं


Business Idea:-

                           कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान एक ऐसा बिजनेस रहा, जिसने 80 साल का पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। अगर आप भी कारोबार जगत में हाथ अजमाना चाहते हैं तो इस बिजनेस में उतर सकते हैं।


दरअसल, हम बात कर रहे हैं बिस्किट की, जिसकी हमेशा डिमांड बनी रहती है। लॉकडाउन के दौरान जब की धंधे मंदी के दौर से गुजरने लगे उस समय समय पारले जी बिस्कुट की इतनी अधिक बिक्री हुई है कि पिछले 82 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट बनाने की यूनिट लगाना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार मदद भी कर रही है। सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत आपको आसानी से लोन मिल जाएगा। इस तरह के बिस्कुट, केक, चिप्स या ब्रेड बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए प्लांट लगाने के लिए जगह, लो कैपसिटी मशीनरी और रॉ मैटेरियल में निवेश करना होगा।


मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 100000 रुपये निवेश करना होगा। कुल खर्च का 80 फीसदी तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी। इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस बिजनेस से हर महीने 40000 रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैं।


Business Idea: घर बैठे शुरू करें यह स्वदेशी बिजनेस, सरकारी मदद से हर महीने लाखों रुपये कमाएं
 
बिस्कुट प्लांट का खर्च


प्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च 5.36 लाख  रुपये लगेंगे। इसके लिए अगर आपके पास 1 लाख रुपये तो बाकी की रकम मुद्रा लोन के जरिए मिल जाएगी। मुद्रा स्कीम के तहत सेलेक्शन हने पर बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा।


प्रोजेक्ट के तहत 500 वर्गफुट तक का खुद की जगह होनी जरूरी है। अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा।

 5.36 लाख रुपए में कुल सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान कुछ इस तरह से लगाया गया है।


प्रोडक्शन कॉस्ट: 14.26 लाख रुपये


टर्न ओवर: 20.38 लाख रुपये



ग्रॉस प्रॉफिट: 6.12 लाख रुपये



लोन का ब्याज: 50 हजार रुपये



इनकम टैक्स: 13-15 हजार रुपये



अन्य खर्च: 70-75 हजार रुपये



नेट प्रॉफिट: 4.60 लाख रुपये



मंथली इनकम: 35-40 हजार रुपये



Business Idea: अब भारत में होने लगी इस प्रोडक्ट की खेती, बेहद आसान तरीके से कमाएं मोटा मुनाफा

मुद्रा स्कीम के लिए कर सकते हैं अप्लाई


फंड जुटाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी। नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं।


 भारत एक कृषि प्रधान देश है। देश की ज्यादातर आबादी कृषि के भरोसे हैं। लेकिन एक ऐसा उत्पाद है, जिसकी भारत में खेती नहीं होती थी। और इस प्रोडक्ट की किचन में हमेशा मौजूदगी रहती है।


हम बात कर रहे हैं हींग की। हींग की खेती भारत में नहीं होती थी, लेकिन हिमाचल प्रदेश में इसकी खेती शुरू हो गई है। अगर आप भी आज के स अर्थयुग में बेहतर कमाई करना चाहते हैं तो हींग की खेती के जरिए लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं।


हींग को लेकर पीएम मोदी ने कही यह बात


हींग को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान दिया था, उन्होंने कहा था कि हींग के लिए भारत को अब दुनिया के देशों पर निर्भर नहीं रहना होगा। बता दें कि हींग, अफगानिस्‍तान, ईरान और मध्‍य एशिया के कुछ देशों में पैदा की जाती है। लेकिन दक्षिणी ईरान में इसका उत्‍पादन बड़े पैमाने पर होता है। दक्षिणी ईरान के शहर लार के करीबी हींग की पैदावार सबसे ज्यादा होती है।


कम खर्च में ज्यादा कमाई चाहिए तो Lemongrass और खस की खेती से शुरू करें खेती का सफर


हींग को ईरान में फूड ऑफ गॉड्स कहा जाता है। दुनिया के कुछ देशों में इसे दवा के रूप में इस्तेमाल होता है। सिर्फ भारत एक ऐसा देश है जहां पर आज भी यह एक मसाले के तौर पर इस्‍तेमाल हो रहा है। दुनिया की 40 फीसदी हींग भारत में प्रयोग की जाती है और किचन में हींग न हो ऐसा असंभव है।


2020 में भारत में शुरू हुई खेती


हींग की खेती अब भारत में शुरू हो गई। इसकी शुरुआत साल 2020 में हिमाचल प्रदेश में हुई है। हिमाचल के लाहौल घाटी में किसानों ने हींग की खेती शुरू की है। इसके लिए उन्हें हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्‍नोलॉजी (IHBT) से मदद मिली है।


कितना करना होगा निवेश


हींग की खेती के लिए प्रति हेक्‍टेयर 3 लाख रुपये की लागत आएगी। इस लागत के पांचवे साल में खेती करने पर ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 लाख रुयेए तक का फायदा मिलेगा ।


कितनी होगी कमाई


बाजार में एक किलो हींग का भाव करीब 35 से 40 हजार रुपये है। लिहाजा अगर आप महीने में 5 किलो हींग बेच लेते हैं तो आप 2,00,000 रुपये प्रति महीने आसानी से कमा सकते हैं।


Business Idea: इस बिजनेस में कम खर्च में पाएं तगड़ा मुनाफा, नौकरी के साथ करें लाखों रुपये की अतिरिक्त कमाई


कंपनियों के साथ कर सकते हैं टाईअप


इससे ज्यादा कमाई के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियों से टाईअप भी किया जा सकता है। इसके अलावा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट को लिस्ट करा कर बिक्री की जा सकती है। इसमें हर महीने 3 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।


Business Ideas For Women : गिफ्ट बास्केट का व्यवसाय क्या है 

आप सभी जनाते हैं कि समय बदलता जा रहा है ! पहले लोग ऐसे गिफ्ट में हाथ में पैसे पकड़ा दिया करते थे, लेकिन अब बड़े-बड़े गिफ्ट बास्केट्स (gift baskets) चलने लगे हैं ! आज के समय में लगभग कई कंपनियां गिफ्ट बास्केट बनाने का काम शुरू कर चुकी हैं !

गिफ्ट बास्केट के बिजनेस में कई तरह को अलग-अलग हिस्सों को एक टोकरी में अच्छे ढंग से पैक किया जाता है और उसे बाजार में बिकने के लिए भेजा जाता है ! आप अलग-अलग तरह के और अलग-अलग दामों के हिसाब से गिफ्ट बास्केट तैयार कर सकते हैं और इसे आसानी से बेचकर पैसा कमा सकते हैं 

  • गिफ्ट बास्केट की बाजार में मांग

आज के टाइम में ज्यादातर लोग किसी स्पेशल ओकेजन्स (Special Occasions) के दिन लोगों को गिफ्ट के रूप में गिफ्ट बास्केट को देना पसंद करते हैं ! समय के साथ Gift packing के फिल्ड में भी काफी विकास हो रहा है और अब इस बिजनेस की मांग बढ़ती जा रही है ! जन्मदिन, सालगिरह और दूसरी तरह के शुभ अवसर पर गिफ्ट बास्केट की मांग ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में बढ़ती जा रही है ! ऐसे में आप इस बिजनेस की शुरूआत कर के अच्छी कमाई कर सकते हैं 

MR.SHIVKUMAR

YOUTOBE CHENNAL 



Post a Comment

Previous Post Next Post