लाखों रुपये होगी महीने की कमाई, घर पर ही स्टार्ट कर सकते हैं ये बिजनेस; जानें पूरी डिटेल्स

लाखों रुपये होगी महीने की कमाई, घर पर ही स्टार्ट कर सकते हैं ये बिजनेस; जानें पूरी डिटेल्स

 लाखों रुपये होगी महीने की कमाई, घर पर ही स्टार्ट कर सकते हैं ये बिजनेस; जानें पूरी डिटेल्स

Natural Product Business: अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में हैं, जहां आपको निवेश न करना पड़े और अच्छी कमाई हो तो हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस को स्टार्ट करने में खर्चा न के बराबर हैं, वहीं इससे होने वाली इनकम लाखों में है.



Natural Product Business: अगर आप अपना बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको एक शानदार बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस को स्टार्ट करने में आपको कोई खास खर्चा करने की जरूरत नहीं है और इससे आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. ये बिजनेस है नेचुरल मेडिसिनल प्लांट की खेती का. आजकल नेचुरल प्रोडेक्ट की काफी मांग भी है. इसलिए कई कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर औषधियों की खेती करा रही है. इनकी खेती शुरू करने के लिए आपको कुछ हजार रुपए ही खर्च करने की जरूरत है, लेकिन कमाई लाखों में होती है.
इस खेती को शुरू करने के लिए लंबी चौड़ी जमीन की जरूरत नहीं है. इसमें थोड़ी सी लागत से लॉन्ग टर्म में कमाई की जा सकती है.

  • इनकी है सबसे ज्यादा डिमांड


नेचुरल दवाइयां और प्रोडेक्ट की हमेशा से मांग थी लेकिन कोरोना में इनकी डिमांड और ज्यादा बढ़ गई है. आजकल हर घर में हर्बल प्रोडेक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं. इन प्रोडेक्ट के लिए तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, एलोवेरा, मुलेठी, अतीश, कुठ, कुटकी, करंजा, कपिकाचु और शंखपुष्पी जैसी चीजों की जरूरत होती है. इनमें से कुछ पौधे छोटे-छोटे गमलों में भी उगाए जा सकते हैं. इनको आप आसानी से अपने घर में या फिर प्लॉट में उगा सकते हैं. कुछ लोग तो इन हर्बल पौधों को घरों की छत पर गमलों में उगा रहे हैं. इसके लिए आपको कुछ हजार रुपये ही खर्च करना होगा लेकिन इससे आप लाखों रुपये की कमाई कर पाएंगे. इस समय देश में कई कंपनियां इन फसल को उगाने और खरीदने तक का कांट्रेक्ट देती हैं. 

  • हर्बल प्रोडेक्ट का है करोड़ों का मार्केट


इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में हर्बल उत्पादों का बाजार करीब 50,000 करोड़ रुपये का है, जिसमें सालाना 15 फीसदी की दर से वृद्धि हो रही है. जड़ी-बूटी और सुगंधित पौधों के लिए प्रति एकड़ बुआई का रकबा अभी भी इसके मुकाबले काफी कम है. हालांकि यह सालाना 10 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कुल 1058.1 लाख हेक्टेयर में फसलों की खेती होती है. इनमें सिर्फ 6.34 लाख हेक्टेयर में जड़ी-बूटी और सुगंधित पौधे लगाए जाते हैं.


  • इतनी होगी आपकी कमाई

इन सभी हर्बल प्रोडेक्ट की खेती से ही अच्छी खासी कमाई होती है. आप तुलसी के पौधे के बारे में जरूर जानते होंगे. तुलसी को ज्यादातर धर्म से जोड़कर देखते हैं लेकिन इसमें तमाम मेडिसिनल गुण होते हैं. इसमें यूजीनोल और मिथाइल सिनामेट होता है, जिसके इस्तेमाल से कैंसर की दवाई बनाई जाती है. इस लिहाज से इसकी मार्केट में काफी डिमांड होती है. 1 हेक्‍टेयर पर तुलसी उगाने में केवल 15 हजार रुपए खर्च होते हैं लेकिन, 3 महीने बाद ही यह फसल लगभग 3 लाख रुपए तक बिक जाती है.


इसी तरह अतीश जड़ी-बूटी की खेती से आसानी से 2.5 से 3 लाख रुपये प्रति एकड़ की आमदनी हो जाती है. अतीश का ज्यादातर इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में होता है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाके में किसान इसकी खेती कर रहे हैं. इसके अलावा लैवेंडर की खेती करने वाले किसानों को आसानी से 1.2-1.5 लाख रुपये प्रति एकड़ मिल जाते हैं. लैवेंडर से तेल निकाला जाता है. इनसे कई तरह के सुंगधित उत्पाद बनाए जाते हैं. इन सभी हबर्ल पौधों की खेती के लिए पतंजलि, डाबर, वैद्यनाथ जैसी आयुर्वेद दवाएं बनाने वाली कंपनियां कांट्रेक्‍ट फार्मिंग करा रही हैं.


  • यहां से ले सकते हैं ट्रेनिंग

हर्बल खेती करने के लिए आप ट्रेनिंग कर सकते हैं. ट्रेनिंग से आप इन फसलों के बारे में और बेहतर जान पाएंगे. इसके लिए आप लखनऊ के सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्‍लांट (सीमैप) से इन फसलों की खेती के लिए ट्रेंग ले सकते हैं. सीमैप के माध्‍यम से ही दवा कंपनियां आपसे कांट्रेक्‍ट साइन भी करती हैं, इससे आपको इधर उधर नहीं जाना पड़ेगा.


  • अपना ऑर्गेनिक स्किनकेयर व्यवसाय शुरू करने के लिए इससे बेहतर समय कभी नहीं रहा

फ़ॉर्मूला बोटानिका ने दुनिया भर के हज़ारों उद्यमियों को ऑर्गेनिक स्किनकेयर उद्यमी बनने के लिए प्रशिक्षित किया है। पौधों, जड़ों, पत्तियों, छाल, जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ तैयार करना स्किनकेयर की दुनिया में सबसे पुरस्कृत कौशल में से एक है। जब आप हमारे पुरस्कार विजेता स्कूल के साथ पढ़ते हैं, तो आप अपने सपनों का स्किनकेयर या हेयरकेयर ब्रांड शुरू करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करते हैं।

हमारे कुछ प्रतिभाशाली स्नातकों की जाँच करें यदि आप उनके द्वारा लॉन्च किए गए अद्भुत ब्रांड और उस तरह के हीरो उत्पादों को देखना चाहते हैं, जो प्राकृतिक लोशन, क्रीम, बाम, स्क्रब और मास्क से लेकर सटीक सक्रिय सामग्री के साथ तैयार किए गए उच्च प्रदर्शन वाले स्किनकेयर तक हैं। विशिष्ट त्वचा की जरूरतों को लक्षित करने के लिए।

हम मानते हैं, और अपने छात्रों और स्नातकों को यह सच साबित करते देखा है, कि 'हर कोई तैयार कर सकता है'। बनाने के लिए सीखने में प्रवेश करने के लिए कोई बाधा नहीं है, और नहीं, आपको कॉस्मेटिक केमिस्ट होने की आवश्यकता नहीं है, भले ही बहुत से इंडी सौंदर्य उद्यमी सोचते हैं कि आप कर सकते हैं। हम उन प्रमुख मिथकों का भंडाफोड़ करते हैं जो लोगों को हमारे लेख " मैं एक सूत्रधार हूँ, और यहाँ एक होने के लिए आपको जानने की आवश्यकता है " को सीखने से रोकता है 

अपना खुद का इंडी कॉस्मेटिक व्यवसाय शुरू करने का मतलब है कि सीखने, शोध करने और फॉर्मूलेशन का अभ्यास करने के साथ-साथ वित्तीय से लेकर मार्केटिंग तक सभी महत्वपूर्ण व्यावसायिक कौशल हासिल करना।

लेकिन, आइए हम आपको आश्वस्त करते हैं कि प्राकृतिक सूत्रीकरण की दुनिया मज़ेदार और सशक्त है और जितना अधिक आप इसमें डालेंगे, उतना ही आपको लाभ होगा। एक अभिनव सफल प्राकृतिक सौंदर्य ब्रांड चलाने का अर्थ है DIY इंटरनेट फॉर्मूलेशन को अकेला छोड़ना और अपने कौशल को बढ़ाना, दोनों फॉर्मूलेशन और व्यवसाय, प्रेरक, उच्च-प्रदर्शन वाले सौंदर्य उत्पाद बनाने के लिए। हम कुछ 200 फॉर्मूला बोटानिका स्नातकों के बारे में जानते हैं जिनके पास सफल सौंदर्य ब्रांड हैं और वहां और भी कई संभावनाएं हैं।

नए इंडी ब्यूटी उद्यमियों का यह बढ़ता समूह दुनिया भर में फैला हुआ है। फॉर्मूला बोटानिका में अब लगभग 177 देशों के 13,000 से अधिक छात्र हैं। कई लोग अपने दरवाजे के ठीक बाहर प्राकृतिक दुनिया से प्रेरणा लेते हैं और अपने क्षेत्रों के मूल निवासी भव्य वनस्पति के आधार पर फॉर्मूलेशन बनाते हैं। प्रत्येक इंडी फॉर्म्युलेटर का अनूठा दृष्टिकोण और उनके ब्रांड और उत्पाद कितने अलग हैं, यह हमें प्रसन्न और आश्चर्यचकित करता है।

प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन का क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि उपभोक्ता तेजी से अधिक प्राकृतिक व्यक्तिगत देखभाल विकल्पों की तलाश कर रहे हैं और नए, छोटे ब्रांडों की ओर देख रहे हैं। इंडी ब्यूटी फाउंडर्स अक्सर व्यावहारिक होते हैं, और अपनी यात्रा के बारे में व्यक्तिगत रूप से बात करने का ध्यान रखते हैं और अपने अवयवों की उत्पत्ति के बारे में और अधिक स्थिरता प्राप्त करने के अपने लक्ष्य के बारे में पारदर्शी होते हैं।

हमारे स्नातकों की कहानियों में आपको अपना खुद का जैविक त्वचा देखभाल व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित करने के लिए बहुत कुछ है। लेकिन हम जानते हैं कि एक सूत्रधार से सौंदर्य उद्यमी बनने के लिए एक रोडमैप और मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। इसलिए, हमने आपके लिए एक बहुत ही विशेष 23-भाग वाली वीडियो श्रृंखला तैयार की है जिसमें आप सीख सकते हैं कि अपना प्राकृतिक और जैविक त्वचा देखभाल व्यवसाय कैसे शुरू करें। इस श्रृंखला में, आपके पास उठाए जाने वाले कदमों की एक रूपरेखा और चेकलिस्ट होगी, महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में सोचने और योजना बनाने के साथ-साथ कुछ बेहतरीन अंदरूनी युक्तियाँ प्राप्त करने के लिए।

  • वीडियो प्रशिक्षण: अपना खुद का ऑर्गेनिक स्किनकेयर व्यवसाय शुरू करें

चरण 1 - ऊपर दिखाया गया है और हमने नीचे आपके आनंद को देखने के लिए चरण 2-23 को लिंक किया है।

यदि आप वीडियो श्रृंखला का आनंद लेते हैं, तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर #FormulaBotanica हैशटैग के साथ साझा करने में हमसे जुड़ें।

चरण 2 - इसे बहुत बढ़िया बनाएं

चरण 3 - अपसेल और क्रॉस-सेल

चरण 4 - कानून का पालन करें

चरण 5 - अपना व्यावसायिक लक्ष्य निर्धारित करें

चरण 6 - अपने आला की खोज करें

चरण 7 - आपका लक्षित ग्राहक

चरण 8 - अपना ब्रांड बनाएं

चरण 9 - पैकेजिंग और लेबलिंग

चरण 10 - पैसा मायने रखता है

चरण 11 - आपकी विनिर्माण रणनीति

चरण 12 - खुदरा रणनीति

चरण 13 - अपने उत्पादों का मूल्य निर्धारण

चरण 14 - आपकी वेबसाइट

चरण 15 - वेब ट्रैफ़िक उत्पन्न करें

चरण 16 - सोशल मीडिया

चरण 17 - मार्केटिंग

चरण 18 - विज्ञापन

चरण 19 - मीडिया और ब्लॉगर

चरण 20 - जैविक प्रमाणन

चरण 21 - आपका बड़ा लॉन्च

चरण 22 - आपका करियर

चरण 23 - यथार्थवादी बनें

ये वीडियो आरंभ करने और आपकी ऑर्गेनिक स्किनकेयर या हेयरकेयर ब्रांड बनाने में आपकी मदद करने के लिए हैं। यदि आप दुनिया भर के स्किनकेयर उद्यमियों के साथ नेटवर्क बनाना चाहते हैं, तो हम आपको फेसबुक पर हमारे फ्री स्किनकेयर एंटरप्रेन्योर मास्टरमाइंड समूह में शामिल होने की सलाह देते हैं, जो दुनिया भर में हजारों ब्रांड मालिकों का एक-दूसरे के साथ नेटवर्क बनाने का स्वागत करता है।

 


Post a Comment

Previous Post Next Post