Karwa Chauth 2021करवा चौथ कब है? पांच साल बाद बन रहा शुभ

Karwa Chauth 2021करवा चौथ कब है? पांच साल बाद बन रहा शुभ

 

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ कब है? पांच साल बाद बन रहा शुभ योग, जानें तिथि, पूजा मुहूर्त व चांद निकलने का समय


Karwa chauth 2021 Date: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 24 अक्टूबर 2021 दिन रविवार को पड़ रही है. खास बात ये है कि पांच साल बाद फिर इस करवा चौथ पर शुभ योग बन रहा है. करवा चौथ पर इस बार रोहिणी नक्षत्र में पूजन होगा, तो वहीं रविवार का दिन होने की वजह से सूर्य देव का भी व्रती महिलाओं को आशीर्वाद प्राप्त होगा.

  • रविवार 24 अक्टूबर 2021 को है करवा चौथ
  • इस साल रोहिणी नक्षत्र में होगा चांद का पूजन


Karwa Chauth kab hai 2021: करवा चौथ (Karwa chauth 2021) के दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. रात में चांद देखने के बाद व्रत खोला जाता है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को ये व्रत रखा जाता है. इस साल ये चतुर्थी 24 अक्टूबर 2021 दिन रविवार को पड़ रही है. खास बात ये है कि पांच साल बाद फिर इस करवा चौथ पर शुभ योग बन रहा है. करवा चौथ पर इस बार रोहिणी नक्षत्र में पूजन होगा, तो वहीं रविवार का दिन होने की वजह से सूर्य देव का भी व्रती महिलाओं को आशीर्वाद प्राप्त होगा. 

बन रहा शुभ योग (Karwa Chauth 2021 Sayog)
ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि पांच साल बाद करवा चौथ रविवार को पड़ रही है. 8 अक्टूबर 2017 को रविवार के दिन ये व्रत रखा गया था. इस साल 24 अक्टूबर 2021 को भी रविवार का दिन है. रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. सूर्य देव के आरोग्य और दीर्घायु का आशीर्वाद प्रदान करते हैं. इस दिन महिलाएं सूर्य देव का पूजन कर पति की दीर्घायु की कामना करें. शुभ मुहूर्त में पूजन करने से व्रती महिलाओं की हर इच्छा पूरी होगी. 

शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth shubh muhurat 2021)

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि रोहिणी नक्षत्र में चांद निकलेगा और पूजन होगा. कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि इस साल 24 अक्टूबर 2021, रविवार सुबह 3 बजकर 1 मिनट पर शुरू होगी, जो अगले दिन 25 अक्टूबर को सुबह 5 बजकर 43 मिनट तक रहेगी. इस दिन चांद निकलने का समय 8 बजकर 11 मिनट पर है. पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर 2021 को शाम 06:55 से लेकर 08:51 तक रहेगा.


करवा चौथ व्रत की पूजा विधि (Karwa Chauth 2021 puja vidhi)

सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान कर लें. इसके बाद सरगी के रूप में मिला हुआ भोजन करें, पानी पीएं और गणेश जी की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लें. इसके बाद शाम तक न तो कुछ खाना और नाहीं पीना है. पूजा के लिए शाम के समय एक मिट्टी की वेदी पर सभी देवताओं की स्थापना कर इसमें करवा रखें. एक थाली में धूप, दीप, चन्दन, रोली, सिन्दूर रखें और घी का दीपक जलाएं. पूजा चांद निकलने के एक घंटे पहले शुरु कर दें. इसके बाद चांद के दर्शन कर व्रत खोलें. 

करवा चौथ व्रत की पूजा विधि:

1. इस दिन सुबह-सवेरे उठा जाएं। आपको सरगी के रूप में जो भोजन मिला है उसे ग्रहण करें और पानी पीएं। फिर निर्जला व्रत रखने का संकल्प करें। इस दिन सूर्य उदय होने से पहले ही स्नान कर लें।

2. शिव परिवार और श्रीकृष्ण की स्थापना एक चौकी पर करें। फिर गणेश जी का पूजन करें। इन्हें पीले फूलों की माला, लड्डू और केला अर्पित करें।

3. फिर शिवजी और माता पार्वती को बेलपत्र और श्रृंगार की वस्तुएं और श्रीकृष्ण को माखन-मिश्री और पेड़े चढ़ाएं। इसके बाद करवा माता का चित्र लगाएं।


4. अगरबत्ती और दीपक जलाएं। फिर मिट्टी का कर्वा लें और उस पर स्वास्तिक बनाएं।


5. करवा चौथ की पूजा के लिए शाम को मिट्टी की वेदी बनाएं और उसपर सभी देवताओं की स्थापना करें। इस पर करवा रखें।

6. फिर एक थाली लें और उसमें धूप, दीप, चंदन, रोली, सिन्दूर रखें और घी का दीपक लें। दीपक को जलाएं।

7. चांद निकलने से करीब एक घंटा पहले ही पूजा शुरू कर देनी चाहिए। मिट्टी का कर्वा लें और उसमें दूध, जल और गुलाब जल मिलाएं।

8. इस दिन करवा चौथा की कथा जरूर सुनें।

9. फिर चांद निकलने के बाद छलनी के जरिए चांद को देखें। चंद्रमा की पूजा करने के बाद अर्घ्य दें। चांद के दर्शन के बाद महिला को अपने पति के हाथ से जल पीकर व्रत खोलना चाहिए।

10. सांस को थाली में मिठाई, फल, मेवे, रुपये आदि दें। साथ ही उनसे सौभाग्यवती का आशीर्वाद लें।

11. व्रती महिला को काले और सफेद कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इस दिन लाल और पीले कपड़े पहना शुभ होता है।

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ कब है? पांच साल बाद बन रहा शुभ योग, जानें तिथि, पूजा मुहूर्त व चांद निकलने का समय

Karwa Chauth Vrat Vidhi: इस वर्ष करवा चौथ आज है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत करती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस दिन चांद देखने के बाद ही व्रत खोला जाता है। मान्यता है कि यह व्रत सूर्योदय से पहले शुरू किया जाता है और चांद देखने के बाद महिलाएं अपने पति के हाथ से पानी पीकर ही व्रत खोलती हैं। इस दिन करवा माता के साथ पूरे शिव परिवार की पूजा की जाती है। आइए जानते हैं करवा चौथ की पूजन सामग्री और पूजन विधि।

करवा चौथ की पूजन सामग्री:

करवा चौथ में महिलाओं को मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन, पानी का लोटा, गंगाजल, दीपक, रूई, अगरबत्ती, चंदन, कुमकुम, रोली, अक्षत, फूल, कच्चा दूध, दही, देसी घी, शहद, चीनी, हल्दी, चावल, मिठाई, चीनी का बूरा, मेहंदी, महावर, सिंदूर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, छलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ और दक्षिणा के पैसे की आवश्यकता होती है।



Post a Comment

Previous Post Next Post