करवा चौथ व्रत में एनर्जी से भरपूर रहना चाहते है, तो सरगी में जरूर खाएं ये चीजें {क्या खाये} ?

करवा चौथ व्रत में एनर्जी से भरपूर रहना चाहते है, तो सरगी में जरूर खाएं ये चीजें {क्या खाये} ?

करवा चौथ व्रत में एनर्जी से भरपूर रहना चाहते है, तो सरगी में जरूर खाएं ये चीजें


करवाचौथ का त्योहार कुछ ही दिनों में आने वाला है। इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और सज-धजकर सोलह श्रृंगार करती है। इस साल ये उपवास 24 अक्टूबर



 2021 (Karwa Chauth Date 2021) को मनाया जाने वाला है। इस निर्जल व्रत को औरतें सूर्योदय से पहले सरगी खाकर शुरू करती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे खास फूड्स लेकर आए हैं जिनको आपको अपनी सरगी में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपका पेट दिन लंबे समय तक भरा रहेगा और आप एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे, तो आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में


  • ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं

ड्राई फ्रूट्स खाने से आपके शरीर में पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है। इसलिए आप अपनी सरगी में काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट आदि ड्राई फ्रूट्स अवश्य शामिल करें। इसमें पाए जाने वाले फाइबर आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। साथ इससे आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। 


  • फलों का सेवन जरूर करें


फल फाइबर से भरपूर होते हैं। जिनको खाकर आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसके साथ ही यह विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। ऐसे में आप केला, पपीता, अनार, अमरूद आदि फलों को अपनी सरगी में शामिल कर सकते हैं।

नारियल पानी पीएं


नारियल का पानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसको पीने से आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का स्तर नियंत्रित रहता है। साथ ही व्रत के दौरान इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इसको पीने से आपके शरीर में पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है। इससे आपकी प्यास भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 


  • दूध का सेवन करें


करवा चौथ की सरगी में आपको दूध या दूध से बनी मिठाइयों का सेवन अवश्य करना चाहिए। ऐसे में आप सेवई, खीर या रबड़ी खा सकती हैं। दूध प्रोटीन की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है। जो आपकी बॉडी की एनर्जी को बनाए रखने में सहायक होता है। अगर आपको मिठाई नहीं खानी है तो आप एक गिलास दूध का सेवन भी कर सकते हैं।



Karwa Chauth 2021करवा चौथ कब है? पांच साल बाद बन रहा शुभ योग, जानें तिथि, पूजा मुहूर्त व चांद निकलने का समय

Post a Comment

Previous Post Next Post