आपको भी नहीं मिल रही LPG पर सब्सिडी? आज ही करें ये काम, फटाफट खाते में आएगा पैसा, ओर कैसे कनेक्सन करे ?

आपको भी नहीं मिल रही LPG पर सब्सिडी? आज ही करें ये काम, फटाफट खाते में आएगा पैसा, ओर कैसे कनेक्सन करे ?

 आपको भी नहीं मिल रही LPG पर सब्सिडी? आज ही करें ये काम, फटाफट खाते में आएगा पैसा और पूरी जानकारी हिंदी मे. 

LPG Subsidy: सरकार LPG सिलेंडर की खरीद पर लोगों के अकाउंट में सब्सिडी ट्रांसफर करती है. हालांकि किसको सब्सिडी मिलेगी और किसको नहीं इसके लिए भी नियम तय है. आपके खाते में सरकार सब्सिडी डाल रही है या नहीं, इसे चेक करने का तरीका हम बताने जा रहे हैं.



कितनी सब्सिडी मिलती है


मौजूदा दौर में घरेलू गैस पर सब्सिडी बेहद कम रह गई है. कोरोना काल में उपभोक्ताओं के खाते में महज 10-12 रुपये सब्सिडी के तौर पर आ रहे हैं हालांकि कभी ये भी वक्त था जब सिलेंडर पर 200 रुपये तक की सब्सिडी मिलती थी. अब उपभोक्ताओं को सिलेंडर पर सब्सिडी तो न के बराबर आ रही है दूसरी तरफ सिलेंडर के दाम भी काफी बढ़ गए हैं.


LPG Subsidy:   अगर आप भी LPG सिलेंडर खरीदते और सरकार की ओर से सब्सिडी नहीं आई है तो आपके लिए जरूरी खबर है. आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं, इसकी आपको पड़ताल जरूर करनी चाहिए. LPG सिलेंडर लगातार महंगा हो रहा है. ऐसे में सब्सिडी की वजह से सिलेंडर की महंगाई से आम लोगों को थोड़ी राहत मिल जाती है. आइए जानते हैं कैसे सब्सिडी की पूरी प्रक्रिया. 

अगर आपको सब्सिडी नहीं मिल रही है तो वजह ये हो सकती है कि आप इस दायरे में न आते हों. खैर, अगर आपको नहीं मालूम कि LPG सिलेंडर की सब्सिडी आपके अकाउंट में जा रही है या नहीं, इसको पता करने का क्या तरीका है, तो हम आपको बताते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की या फिर किसी से पूछने की जरूरत नहीं है. आप ये काम घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही कर सकते हैं. 

ये तरीका बेहद आसान है.


1- सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर विजिट करें

2. इसके बाद आपको दाईं तरफ तीन कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी.

3- जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर हो उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें.

4. इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी.

5-दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें.

6. अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा.

7-अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा.

8. इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा, उसे सेलेक्ट करें.

9- आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं.

10-सब्सिडी न आने पर आप 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं. 


  • इसलिए भी रुक जाती है सब्सिडी


कई लोगों को सरकार LPG सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं देती है, इसकी वजह ये हो सकती है कि आपका आधार लिंक नहीं है. दूसरी बात ये है कि जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है तो उन्हें सरकार सब्सिडी के दायरे से बाहर रखती है, यानी सब्सिडी नहीं दी जाती है, इसलिए अगर आपकी कमाई 10 लाख से ज्यादा है तो आप वैसे ही सब्सिडी के हकदार नहीं होंगे. इसमें एक पेंच ये भी है कि अगर आपकी इनकम 10 लाख रुपये से कम है लेकिन आपकी पत्नी या पति भी कमाते हैं और दोनों की कमाई मिलाकर 10 लाख या इससे ज्यादा है तो भी सब्सिडी नहीं मिलेगी.

  • आज गैस का रेट क्या है?


बिजनेस से और

  • महीना - दिल्ली - कोलकाता      
  • नवंबर 01 , 2020- 594 -620.
  • 5अक्टूबर 01 , 2020- 594 -620.
  • 5अगस्त 01, 2014 - 920 - 964.
  • 5जनवरी 1, 2014 - 1241 - 1270
  • गैस में सब्सिडी कितनी मिल रही है?

जून 2021 तक रसोई गैस सि‍लिंडर की कीमत 907 रुपये पहुंच चुकी थी और जुलाई में फिर इसमें 25.50 रुपये का इजाफा किया गया। अब रसोई गैस की कीमत 933 रुपये हो चुकी है। वहीं सब्सिडी सिर्फ 75 रुपये के करीब मिल रही है।

  • गैस सब्सिडी कैसे चेक करें मोबाइल से?

सिर्फ दो मिनट लगेंगे और अपने मोबाइल से चेक कर यह जान सकते हैं कि गैस सिलेंडर की सब्सिडी आई है कि नहीं। - मोबाइल से http://mylpg.in/ वेबसाइट पर जाएं। - अपना 17 डिजिट का एलपीजी आईडी भरें। - रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड भरें।


  • Gas Subsidy Me Account Change

आपको अपना आधार कार्ड DBTL में लिंक या Update करवाना होता है. यह उस बैंक की तरफ से किया जाता है जिस बैंक में आपका अकाउंट है. तो इसके लिए आप बैंक कर्मचारी को बोल सकते है की मेरा आधार लिंक DBTL में लिंक किया जाये

  • गैस सिलेंडर कितने का है सब्सिडी वाला 2021?

इससे पहले तेल कंपनियों ने 17 अगस्‍त 2021 को कीमतों में बढ़ोतरी की थी। तेल कंपनियों ने व्यावसायिक गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder) भी महंगा कर दिया है। इसके दाम अब बढ़कर 1693 रुपए प्रति सिलेंडर हो गए हैं।

  • गैस सब्सिडी न आने पर क्या करें?

अब सब्सिडी की रकम सीधे लाभुक के खाते में आती है. लेकिन अगर आपके खाते में सब्सिडी के पैसे नहीं आ रहे तो कहां शिकायत कर सकते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलपीजी गैस प्रोवाइडर कंपनियों की वेबसाइट पर आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. या फिर आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल कर भी इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.


गैस सब्सिडी बंद हो गई क्या?
अभी बंद नहीं हुई है सब्सिडी'


मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @MoPNG e-Seva ने इसके जवाब में कहा कि 'सब्सिडी समाप्त नहीं की गई है. अभी भी घरेलू एलपीजी गैस पर सब्सिडी प्रचलन में है. ये अलग-अलग बाजारों में अलग-अलग होती है. आपके कनेक्शन पर मई 2020 से कोई सब्सिडी नहीं जेनरेट हुई है, इसलिए इसे खाते में नहीं भेजा गया.

  • सब्सिडी बंद हो गई क्या?

इसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। - सबसे पहले आपको इंडेन गैस की आधिकारिक वेबसाइट https://bit.ly/3rU6Lol पर विजिट करना होगा। - इसके बाद आपके सामने सिलेंडर की एक इमेज बनी हुई दिखेगी। इसमें क्लिक करने पर कंपलेंट (Complaint) बॉक्‍स ओपन होगा, उसमें Subsidy Status लिखकर proceed बटन दबाना होगा।

  • 1 साल में कितने सिलेंडर मिलते हैं?

एक साल में एक ग्राहक को सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिलते हैं.

  • एचपी गैस कितने का है?

इस महीने देश की ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में 25.50 रुपये का इजाफा किया है। वहीं 19 किलोग्राम के सिलिंडर में 76 रुपये का इजाफा किया गया है। दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर 809 रुपये से बढ़कर 834.50 रुपये का हो गया है।

  • इंडियन गैस कनेक्शन कैसे चेक करें?

सरकारी ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने LPG कनेक्शन के लिए नई सर्विस शुरू की है. इंडेन (Indane) का कनेक्शन लेने के लिए आपको 8454955555 पर मिस्ड कॉल देना होगा.

  • गैस कनेक्शन में अपना नाम कैसे चेक करें?

उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाले उम्मीदवार क्या अपना नाम ऑनलाइन देख सकते है ? जी हाँ लाभार्थी अपना नाम ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है इसके लिए सिर्फ बीपीएल कार्ड धारक उम्मीदवार ही पता लगा सकते है।

  • इंडियन गैस कनेक्शन कैसे चेक करें?

उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक पॉर्टल pmuy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे करें आवेदन... > ऑनलाइन पोर्टल pmuy.gov.in पर क्लिक करने के बाद ऊपर ही दिए गए Apply For New Ujjwala 2.0 Connection पर जाएं.

Post a Comment

Previous Post Next Post