Height के मुताबिक कितना होना चाहिए शरीर का Weight? चेक करें कहीं आप मोटे ho gay h ky?

Height के मुताबिक कितना होना चाहिए शरीर का Weight? चेक करें कहीं आप मोटे ho gay h ky?

Height के मुताबिक कितना होना चाहिए शरीर का Weight? चेक करें कहीं आप मोटे तो नहीं


अगर आपको लगता है कि आपका वजन ज्यादा है तो, हो सकता है कि ऐसा ना भी हो. दरअसल, आपकी हाइट के हिसाब से आपका वजन होना चाहिए. आइए जानते हैं कि कितनी हाइट पर कितना वजन होना चाहिए.

आज के समय में हर कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान है. बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग सही डाइट नहीं ले पाते जिसकी वजह से उनका वजन या तो काफी बढ़ जाता है, या जरूरत के हिसाब से काफी कम होने लगता है. ऐसे में अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग अलग अलग उपाय करता है. लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपने मन से ही खुद को ओवरवेट मान लेते हैं और अलग-अलग डाइट फॉलो करने लगते हैं, जिसके बाद अंडरवेट हो जाते हैं जो सही नहीं है




क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स



इसलिए आपके के लिए ये जानना जरूरी है कि एक स्वस्थ व्यक्ति का वजन, उम्र और कद किस हिसाब से कितना होना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लंबाई के अनुसार वजन का संतुलित होना, बेहतर स्वास्थ्य का मापदंड होता है. इसलिए आज हम आपको हाइट के अनुसार आपका वजन कितना होना चाहिए यह बताने जा रहे हैं. साथ ही हम आपको औसत उम्र के हिसाब से बताएंगे कि किसका कितना वजन रहना चाहिए. इसके मुताबिक आप आसानी से पता कर पाएंगे कि आप मोटे हो गए हैं या पतले. चलिए जानते हैं क्या हैं वे मापदंड.


ऐसे पता करें कितना वजन है जरूरी


- 4 फीट 10 इंच लंबाई वाले शख्स का सामान्य वजन 41 से 52 किलोग्राम होना चाहिए. इससे ज्यादा वजन ओवरवेट की श्रेणी में आता है.



- 5 फीट लंबाई वाले शख्स का सामान्य वजन 44 से 55.7 किलोग्राम के बीच होना चाहिए. ये स्वस्थ्य शरीर की निशानी है.

5 फीट 2 इंच लंबे व्यक्ति का वजन 49 से 63 किलोग्राम के बीच होना चाहिए.



- 5 फीट 4 इंच लंबे व्यक्ति का सामान्य वजन 49 से 63 किलोग्राम के बीच होना चाहिए.



- 5 फीट 6 इंच लंबे व्यक्ति का सामान्य तौर पर वजन 53 से 67 किलोग्राम के बीच होना चाहिए.

5 फीट 8 इंच लंबे व्यक्ति का सामान्य वजन 56 से 71 किलोग्राम के बीच होना चाहिए.



- 5 फीट 10 इंच लंबे व्यक्ति का सामान्य वजन 59 से 75 किलोग्राम के बीच होना चाहिए.



- 6 फीट लंबे व्यक्ति का सामान्य वजन 63 से 80 किलोग्राम के बीच होना चाहिए. इससे ज्यादा वजन स्वस्थ्य शरीर की निशानी है.



गलत लेनदेन के मामले में गलत हो रहा है। गुणवत्ता के मामले में भी संतोषजनक नहीं है। वास्तव में सक्षम होने के लिए तैयार किया गया है I काम करने के लिए कठिनाइयाँ। भार के मामले में। इन का पता लगाने के द्वारा आप इसे कम कर सकते हैं। गर्भावस्था के भार में.

कम गोल्ड- कम खराब होने के कारण I कम वजन वाले वजन बढ़ने के बाद वह वजन कम हो गया। विशेष रूप से बार-बार खाता है। ️ खासतौर️ खासतौर️ खासतौर️ खासतौर️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️ इस समस्या से निपटने के लिए बेहतरीन बेहतरीन बेहतरीन प्रदर्शन है। इसके लिए सोने से दो घंटे पहले भोजन कर लें 

नाकाबंदी-कार्यालय में नाश्ता करने के लिए. गलत तरीके से चलने से यह भी प्रभावित होता है। संश्लेषण में शामिल होते हैं।

तनाव- तनाव अधिक होने पर प्रबल होता है। एक अध्ययन के हिसाब से, कोसोल का उच्च स्तर का वायु मास का आपस में पिच नाता है। .

पानी ना पिना- पानी को बनाए रखने में मदद करता है। इस तरह के वातावरण में प्रोटीन होते हैं। वजन बढ़ रहा है।

नापने-बढ़ने से आप भार भार हचद तक कम हो सकते हैं। कम से कम करने में मदद करता है।


वजन बढ़ने का क्या है कारण, रोजाना की इन 5 आदतों से भी बढ़ सकता है वेट


वजन बढ़ने का आखिर क्या कारण है। खानपान की किन आदतों की वजह से वजन बढ़ता है। ये सवाल आज हर भारतीय के मन में है।


भारत में मोटापे की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। द इंडिया डायबिटीज स्टडी (INDIAB) में कहा गया है कि भारत में 15.3 करोड़ लोग मोटापे की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं और यह संख्या अमेरिका की आबादी की लगभग आधी है। यानि हर 5वां भारतीय मोटापे की समस्या से परेशान है। 


एक सर्वे के मुताबिक भारत में 1.2 अरब लोगों में से 13% लोग मोटापे का शिकार हो सकते हैं। वहीं कुछ समय पहले एक हॉस्पिटल के 16 स्पेशलिस्टों की टीम के मुताबिक मोटापा कुपोषण की जगह लेता जा रहा है।


हो सकता है आपका भी वजन बढ़ा हुआ हो, लेकिन आप इस ओर ध्यान न दे रहे हों। क्या आपने कभी जानने की कोशिश की, आखिर मोटापा बढ़ता क्यों है? शायद नहीं....!


भारत में वेट बढ़ने के कई कारण हैं, जो आपको पता तो होंगे ही लेकिन आपने कभी उनके बारे में नहीं सोचा होगा, अगर सोचा भी होगा तो सिर्फ कुछ समय के लिए। आज मैं आपको बता रहा हूं कि कौन से वे आम कारण हैं जिनसे वजन बढ़ जाता है।


1. गलत खान-पान


ऐसा नहीं है कि अधिक खाना खाने वाले लोग ही मोटापे का शिकार होते हैं, बल्कि कम खाने वाले लोग भी मोटापे का शिकार हो सकते हैं, बस बात इतनी सी होती है कि वो खा क्या रहे हैं।


आप तो जानते ही होंगे कि आज के समय में फास्ट फूड, जंक फूड और पैक्ड फूड का अत्यधिक सेवन हो रहा है, जो कि आपके शरीर में अत्यधिक रूप से फैट जमा करते हैं। लगातार इन चीजों के सेवन से आपका वजन बढ़ना काफी आसान हो जाता है।


विज्ञान कहता है कि इंसुलिन फैट सेल्स को खोल देता है, जिससे आपके फैट सेल्स आपकी बॉडी में जमने लगते हैं और आप मोटे हो जाते हैं। 


इंसुलिन मीठा खाने से आपके शरीर में जाता है, इसका मतलब ये नहीं कि आप सिर्फ शुगर बंद कर दें, आपको मीठा यानि कार्बोहाइड्रेट को डाइट से हटाना होगा। क्योंकि कई इनडायरेक्ट्स सोर्स से भी आपके शरीर में मीठा चला जाता है। 


2. वंशानुगत हार्मोंस


कई परिवारों में ऐसा देखने में आता है कि उनकी फैमिली में सभी लोग मोटे होते हैं और ये सिलसिला कई पीढ़ियों से चला आ रहा है। इसलिए वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण ये भी हो सकता है। 


कई मामलों में देखा गया है कि इसे खत्म तो नहीं कर सकते, लेकिन इसे कम किया जा सकता है।


3. नींद पूरी न होना

स्वस्थ आदमी को कम से कम लगभग 7-8 घटे की नींद की जरुरत होती है। लेकिन यदि आपकी नींद पूरी न हो तो इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है और हेल्थ में भी सबसे पहले आपके वजन पर।


नींद पूरी न होने पर आपको ज्यादा भूख लगेगी और फिर आप ज्यादा खाएंगे, जिससे आपके शरीर में कैलोरी ज्यादा जाएगी और फिर आपका वजन बढ़ना वाजिफ है।


4. मेडिसिन का अत्यधिक यूज

मामूली सी हेल्थ प्रोब्लम्स में टेबलेट्स का यूज करना आज के समय में अत्यधिक होने लगा है। लेकिन याद रखिए हर दवा का कोई न कोई साइड इफेक्ट जरूर होता है और सबसे पहले वे आपका वजन बढ़ाती हैं।


यदि आप भी ऐसा महसूस कर रहे हैं, कि किसी खास मेडिसिन लेने के बाद से आपका वजन बढ़ने लगा है, तो बिना देर किए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।


5. दिन भर कुछ भी खाने की आदत 

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है, हमेशा कुछ भी खाने लगना। कई बार देखा जाता है कि यदि कोई भी आपसे कुछ खाने की पूछता है तो आप तुरंत एग्री हो जाते हैं, चाहे वो किसी भी समय क्यों न पूछ रहा हो।


वजन बढ़ाने में यही आदत सबसे अहम रोल निभाती है। इसके लिए जरूरी है, कि आप सबसे पहले अपने खाने की आदत को सुधारें और ये भी ध्यान दें कि निश्चित समय के बाद आप कुछ नहीं खाएंगे।


तो दोस्त अब आप समझ ही गए होंगे, कि कौनसी कॉमन आदतें आपका वजन बढ़ाने में अहम रोल निभाती हैं  


यदि आपको भी हमारे इस आर्टिकल्स से कोई मदद मिली हो तो अपने एक्‍सपीरियंस हमारे साथ शेयर करें, हम उन्हें अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे।



Post a Comment

Previous Post Next Post