बारिश की मौसम के लिए आसान हेल्थ टिप्स

बारिश की मौसम के लिए आसान हेल्थ टिप्स



बारिश की मौसम के लिए आसान हेल्थ टिप्स





  1. विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं

  2. साफ पानी पिएं

  3. प्रोबायोटिक का सेवन बढ़ाएं

  4. जंक फूड से दूर रहो

  5. मच्छरों के प्रजनन स्थल को नष्ट करें

  6. नहाने के पानी में कीटाणुनाशक मिलाएं

  7. नम कपड़ों को आयरन करें

  8. अपने फलों और सब्जियों की देखभाल करें

  9. नियमित रूप से व्यायाम करें

  10. पर्याप्त नींद ले

  11. हाथ की स्वच्छता महत्वपूर्ण


बारिश के मौसम में खाने पर आसानी से बैक्‍टेरिया पनप सकते हैं इसलिए खाना अच्‍छी तरह पकाकर खाएं. ऐसे फलों को चुनें जिनका छिलका खाने से पहले निकल जाए जैसे केला, आम, तरबूज, संतरा, लीची आदि. छिलका होने की वजह से ये बैक्टीरिया के संपर्क में नही आते. हर मौसम की तरह इस मौसम में भी खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है








बारिश का मौसम अपने साथ ताजा पानी , नए जीवन और गर्मी और उमस से बचने का वादा लेकर आता है। हालांकि, यह सिर्फ इंसान नहीं है जो बारिश के मौसम से प्यार करता है। पौधे, जानवर, बैक्टीरिया और वायरस इसका उतना ही आनंद लेते हैं।

नतीजतन, जबकि हम बारिश में चलना, खेत में एक पोखर में गोता लगाना या सड़क पर ताजे कटे फलों का आनंद लेना पसंद कर सकते हैं, तब निश्चित रूप से अन्य परजीवी जैसे की बैक्टीरिया और वायरस जैसे सूक्ष्म कीटाणु हमारे शरीर में आ जाते है।

सुरक्षित रहने और बारिश का पूरा आनंद लेने के लिए, यहां कुछ सरल हेल्थ टिप्स की एक सूची दी गई है।

विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं


मानसून वायरस और बैक्टीरिया के पनपने का सही समय है। आप देखेंगे कि साल का यह समय जब वायरल बुखार, एलर्जी और अन्य वायरल संक्रमण बड़े पैमाने पर होते हैं। इसी तरह, इस दौरान किसी भी अन्य बिंदु की तुलना में हवा में अधिक बैक्टीरिया होते हैं। स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना होगा। ऐसा करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपने विटामिन सी का सेवन बढ़ाना। विटामिन सी से भरपूर आहार लेने के लिए अंकुरित अनाज, ताजी हरी सब्जियां और संतरा खाएं।

साफ पानी पिएं


बारिश के मौसम में हम सभी कम पानी पीते हैं, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है। मानसून के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप घर या बाहर साफ और शुद्ध पानी पी रहे हैं।

यदि आप बाहर पेय पदार्थ पीते हैं, तो सुनिश्चित करें कि केवल शुद्ध पानी (बर्फ के टुकड़े सहित) का उपयोग किया जाता है। अपने साथ पानी की बोतल लेकर सुरक्षित पक्ष पर रहना सबसे अच्छा है। बागवानी प्रभाग(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

प्रोबायोटिक का सेवन बढ़ाएं


प्रोबायोटिक्स स्वस्थ सूक्ष्मजीव हैं जो आपके स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं; वे आम तौर पर आंत और पाचन तंत्र में रहते हैं। दही, छाछ और घर का बना अचार जैसे प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने के लिए एक योजना बनाएं। ये आपके पेट के स्वास्थ्य को काफी अधिक लचीला बना सकते हैं और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार कर सकते हैं। आप न केवल अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाएंगे, बल्कि आप सड़क पर होने वाले किसी भी संभावित पेट के संक्रमण के खिलाफ भी अपनी ताकत का निर्माण करेंगे।

Paris Saint-Germain F.C(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

जंक फूड से दूर रहो


स्ट्रीट फूड, वासी कटे हुवे फल और सड़क पर बिकने वाले अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थों से सख्ती से बचना चाहिए। सड़क आमतौर पर पानी और कीचड़ से भरे गड्ढों से भरी रहती है।
ये विभिन्न प्रकार के हानिकारक सूक्ष्मजीवों के लिए उत्तम इन्क्यूबेटर बनाते हैं। खाद्य पदार्थ जितनी देर खुली हवा में रहेंगे, उनके घर बनने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

इसलिए, जब भी आप अपना पसंदीदा जंक फूड खाते हैं, तो आपको बीमारी होने की संभावना अधिक होती है।

मच्छरों के प्रजनन स्थल को नष्ट करें


मॉनसून के सबसे बुरे मुद्दों में से एक मच्छरों का प्रजनन है। ये छोटे कीटक आपको दुखी करने में पूरी तरह सक्षम हैं।

हालाँकि, डरो मत! कुछ सावधानियों के साथ, आप आसानी से मच्छर मुक्त निवास का रास्ता खोज सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके घर में पानी का कोई खुला भंडारण नहीं है। सुनिश्चित करें कि वे हमेशा ढके हुए बर्तनों में हों। इसी तरह, सुनिश्चित करें कि नालियां बंद न हों और आपके आस-पास के इलाकों में बारिश का पानी जमा न हो। ठहरे हुए पानी में मच्छर पैदा होते हैं, इसलिए रुके हुए पानी के स्रोतों को हटाने से काफी मदद मिलेगी।

मौसम अपडेट : मानसून की केरल में दस्तक, जानें अपने राज्य का हाल(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

नहाने के पानी में कीटाणुनाशक मिलाएं


ज्यादातर लोग बारिश में टहलना पसंद करते हैं। यह ताज़ा है और मानव जीवन के आश्चर्यों में से एक है। हालांकि, हर बार भीगने पर डेटॉल, सेवलॉन या बीटाडीन जैसे कीटाणुनाशक से स्नान करना याद रखें। यह आपको घर ले जाने वाले लाखों सूक्ष्मजीवों से बचाएगा और आपको स्वस्थ और फिट रहने में मदद करेगा। वापस आने पर अपने हाथ और पैर धोने की सलाह दी जाती है। याद रखें, चेहरा धोने के लिए साफ पानी का ही इस्तेमाल करें।

नम कपड़ों को आयरन करें


यह एक अजीब टिप की तरह लग सकता है, लेकिन मानसून के लिए एकदम सही है। क्लोसेट, वार्डरोब और अलमारी आमतौर पर कपड़े, बेडशीट और लिनन को स्टोर करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

ये स्थान ठंडे रहते हैं और बारिश के बढ़ने के साथ-साथ भीगने लगते हैं। गीली नमी के साथ मोल्ड आते हैं। चूंकि, आपके कपड़ों को गर्म करने के लिए शायद ही कभी सूरज की रोशनी होती है, इसलिए उन्हें इस्त्री करना अगली सबसे अच्छी बात है।

अपने फलों और सब्जियों की देखभाल करें


बाहर का खाना खाते समय साफ, ताजा पका खाना पसंद करें। मानसून के दौरान, यह जरूरी है कि आप अपने फलों और सब्जियों को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से साफ़ करें क्योंकि रोगाणु फलों और सब्जियों की खाल पर रहते हैं।

रेहड़ी-पटरी वालों के कच्चे कटे फल/सलाद खाने से बचें- आप कभी नहीं जानते कि उन्हें कितनी अच्छी तरह से धोया और साफ किया गया है।

You will have these crops in your field and earn lakhs of rupees | अपने खेत में होगा यह फसलें और कमाए लाखों रुपए(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

नियमित रूप से व्यायाम करें


बारिश को अपने व्यायाम दिनचर्या को धोने न दें। रस्सी कूदना, स्क्वैट्स, प्लांक और बर्पीज़ सभी बेहतरीन व्यायाम हैं जो घर के अंदर किए जा सकते हैं।

व्यायाम न केवल आपको वजन कम करने या आकार में रहने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी प्रतिरक्षा के लिए भी बहुत अच्छा है। यह आपके दिल की धड़कन को तेज करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और सेरोटोनिन (खुशी के हार्मोन) के उत्पादन को बढ़ाता है, जो सभी वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।

पर्याप्त नींद ले


मानसून अपडेट : कई राज्यों में जोरदार बारिश का अलर्ट, गर्मी से मिलेगी निजात(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)


काम करने या वेब सीरीज देखने में देर न करें। 7-8 घंटे की नींद प्रतिरक्षा को मजबूत करती है और मानसून के दौरान फ्लू और सर्दी जैसी स्थितियों की संभावना को कम करने में मदद करती है।

Rice Planting Machine latest

बारिश की मौसम के लिए आसान हेल्थ टिप्स


हाथ की स्वच्छता महत्वपूर्ण


जब आप घर से दूर हों और घर वापस आने के बाद कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को सावधानी से धोएं या साफ करें। हाथों की अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने से आपके हाथों की त्वचा पर मौजूद लगभग सभी रोगाणुओं को मार दिया जाता है और जैसा कि हम जानते हैं, हानिकारक कीटाणुओं की आबादी मानसून के दौरान फैलती है।

haldi(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

सम्पूर्ण भारत का जून 18, 2022 का मौसम पूर्वानुमान Today(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)


Post a Comment

Previous Post Next Post