सरसों

सरसों

सरसों



  • रबी/अक्टूबर-नवंबर

  • किस्मों के प्रकार

  • रासायनिक उर्वरक

  • कीट और रोगों के प्रकार




सामान्य जानकारी





भारत तिलहन का चौथा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है और कुल तिलहन उत्पादन में रेपसीड और सरसों का योगदान लगभग 28.6% है। सोयाबीन और ताड़ के तेल के बाद यह दुनिया का तीसरा महत्वपूर्ण तिलहन है। सरसों के बीज और उसके तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। युवा पत्तियों का उपयोग सब्जी के लिए किया जाता है। इसकी खली का उपयोग मवेशियों को खिलाने के लिए किया जाता है।

सरसों-रेपसीड समूहों में भारतीय सरसों, भूरी और पीली सरसों, राया और तोरिया फसल शामिल है। भारतीय सरसों राजस्थान, मध्य प्रदेश, यूपी, हरियाणा और गुजरात में भी दक्षिण के कुछ क्षेत्रों जैसे आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में उगाई जाती है। पीले सरसों को असम, बिहार, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में रबी फसल के रूप में लिया जाता है, जबकि पंजाब, हरियाणा, यूपी और हिमाचल प्रदेश में इसे पकड़ फसल के रूप में लिया जाता है। पहले भूरे सरसों की खेती ज्यादातर क्षेत्र में की जाती थी अब इसकी खेती का क्षेत्र कम हो गया है और भारतीय सरसों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। ब्राउन सरसों के दो प्रकार हैं लोटनी और तोरिया। तोरिया कम अवधि की फसल है जिसे सिंचित अवस्था में बोया जाता है। गोभी सरसों नई उभरती तिलहन है, यह हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में उगाई जाने वाली लंबी अवधि की फसल है।


धरती





सरसों और तोरी की खेती के लिए हल्की से भारी मिट्टी अच्छी होती है। राया को सभी प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है जबकि दोमट से भारी मिट्टी तोरिया की फसल के लिए उपयुक्त होती है। तारामीरा की फसलों के लिए बलुई और दोमट रेतीली मिट्टी उपयुक्त होती है।




उनकी उपज के साथ लोकप्रिय किस्में





तोरिया किस्म

पीबीटी 37:
 जल्दी पकने वाली किस्म, 91 दिनों में पक जाती है। यह तोरिया-गेहूं की खेती के लिए उपयुक्त है। बीज गहरे भूरे रंग के और आकार में मोटे होते हैं। यह 5.4 क्विंटल प्रति एकड़ की औसत उपज देता है और बीजों में 41.7% तेल होता है।

TL 15 : यह जल्दी पकने वाली किस्म है। इसे परिपक्व होने के लिए 88 दिनों की आवश्यकता थी। यह औसतन 4.5 क्विंटल प्रति एकड़ उपज देता है।

TL 17 : 90 दिनों में कटाई के लिए तैयार। बहु फसल के लिए उपयुक्त। यह औसतन 5.2 क्विंटल प्रति एकड़ उपज देता है।

राया

आरएलएम 619
 : इसे सिंचित और बारानी क्षेत्र में खेती के लिए अनुशंसित किया जाता है। यह 143 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। इसके बीज मोटे होते हैं और इनमें 43% तेल होता है। यह सफेद जंग, झुलसा और अधोगामी फफूंदी के लिए प्रतिरोधी है। औसतन 8 क्विंटल प्रति एकड़ उपज देता है।

पीबीआर 91:यह 145 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है। यह तुषार, जंग और कीट के लिए प्रतिरोधी दिखाता है। इसकी औसत उपज 8.1 क्विंटल प्रति एकड़ है।

पीबीआर 97 : बारानी परिस्थितियों में खेती के लिए उपयुक्त। 136 दिनों में कटाई के लिए तैयार। अनाज मध्यम मोटे होते हैं और उनमें 39.8% तेल की मात्रा होती है। 5.2 क्विंटल प्रति एकड़ की औसत उपज देता है।

पीबीआर 210: समय पर बुवाई और सिंचित स्थिति के लिए उपयुक्त। 150 दिनों में कटाई के लिए तैयार। यह 6 क्विंटल प्रति एकड़ की औसत उपज देता है।

आरएलसी 3:
 लंबी किस्म, 145 दिनों में कटाई के लिए तैयार। इसकी औसत उपज लगभग 7.3 क्विंटल प्रति एकड़ है। इसकी तेल सामग्री 41.5%।

गोभी सरसों

जीएसएल 1:
 160 दिनों में कटाई के लिए तैयार। फसल कम है और आसानी से जमा नहीं होती है। यह 6.7 क्विंटल प्रति एकड़ की औसत उपज देता है। बीजों में 44.5% तेल की मात्रा होती है।

PGSH51:
 162 दिनों में कटाई के लिए तैयार। लंबा और अधिक उपज देने वाला संकर 7.9 क्विंटल/एकड़ की औसत उपज देता है। बीज सामग्री 44.5% तेल सामग्री।

गोभी सरसों (कैनोला प्रकार): कैनोला किस्म का तेल मानव स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

ह्योला पीएसी 401 : यह मध्यम ऊंचाई की फसल है और 150 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। बीज भूरे काले रंग के होते हैं और इनमें लगभग 42% तेल होता है। यह 6.74 क्विंटल प्रति एकड़ की औसत उपज देता है।

जीएससी 6 : सिंचित परिस्थितियों में समय पर बोई जाने वाली फसल के लिए अनुशंसित। बीज मोटे और सामग्री 39.1% तेल सामग्री हैं। और औसतन 6.07 क्विंटल प्रति एकड़ उपज देता है।  

भारतीय सरसों

आरएच 0749
: हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, जम्मू और उत्तरी राजस्थान में उगाने के लिए उपयुक्त। यह अधिक उपज देने वाली किस्म है जिसमें प्रति रेशमी बीज की संख्या अधिक होती है। 146-148 दिनों में कटाई के लिए तैयार। बीज मोटे होते हैं और तेल प्रतिशत 40% होता है। इसकी औसत उपज 10.5-11 क्विंटल प्रति एकड़ होती है।

RH 0406:
 वर्षा सिंचित क्षेत्रों में उगाने के लिए उपयुक्त। 142-145 दिनों में कटाई के लिए तैयार। इसकी औसत उपज 8.8-9.2 क्विंटल प्रति एकड़ होती है।

टी 59 (वरुण) : यह सभी जलवायु परिस्थितियों में उपयुक्त है। 145-150 दिनों में कटाई के लिए तैयार। तेल सामग्री लगभग 39% देता है। यह 6-8 क्विंटल प्रति एकड़ की औसत उपज देता है। 

मस्टर्ड पायनियर की निजी कंपनी किस्में

45S42: मध्यम परिपक्वता वाली उच्च उपज देने वाली किस्म। 125-130 दिनों में कटाई के लिए तैयार। सभी मिट्टी की परिस्थितियों में उपयुक्त। इसके दाने मोटे और उच्च फली घनत्व वाले होते हैं। इसकी औसत उपज 12.5 क्विंटल प्रति एकड़ है।

पायनियर 45एस35 : अधिक उपज देने वाली और जल्दी पकने वाली किस्म। इसकी औसत उपज 12.5 क्विंटल प्रति एकड़ है।

पायनियर 45एस46 : अधिक उपज देने वाली और मध्यम अवधि की किस्म। इसके दाने मोटे तेल प्रतिशत के साथ मोटे होते हैं। इसकी औसत उपज 12.5 क्विंटल प्रति एकड़ है।

अन्य राज्य किस्म

पूसा अग्रनी : सिंचित परिस्थितियों में, जल्दी और देर से बुवाई वाले क्षेत्रों के लिए उपयुक्त। 110 दिनों में कटाई के लिए तैयार। तेल 40% तेल सामग्री के साथ 7.2 क्विंटल/एकड़ की औसत बीज उपज देता है। 

पूसा सरसों 21: सिंचित क्षेत्रों में समय पर बोने के लिए उपयुक्त। 7.2-8.4 क्विंटल प्रति एकड़ की औसत उपज देता है।

पूसा सरसों 24 : सिंचित क्षेत्रों में समय पर बोने के लिए उपयुक्त। औसतन 8-10 क्विंटल प्रति एकड़ उपज देता है।

एनपीजे 112 : अगेती बुवाई वाले क्षेत्रों के लिए उपयुक्त। 6 क्विंटल प्रति एकड़ की औसत उपज देता है।

पूसा सरसों 26: देर से बोए जाने वाले क्षेत्रों के लिए उपयुक्त। 126 दिनों में कटाई के लिए तैयार। 6.4 क्विंटल प्रति एकड़ की औसत उपज देता है।

पूसा सरसों 28
 : 107 दिनों में कटाई के लिए तैयार। अन्य किस्मों की तुलना में उत्पादकता अधिक है। तेल में लगभग 41.5% होता है।

सूरजमुखी(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)






भूमि की तैयारी





फसल के अच्छे अंकुरण के लिए इसे एक अच्छी बीज क्यारी की आवश्यकता होती है। मिट्टी की दो से तीन बार जुताई करें और उसके बाद दो बार जोताई करें। हर जुताई के बाद प्लैंकिंग करें। फर्म, नम और एकसमान बीज क्यारी तैयार करें क्योंकि यह बीज के एक समान अंकुरण में मदद करेगा।




बोवाई





बुवाई का समय सरसों की फसल की बिजाई का
इष्टतम समय सितम्बर से अक्टूबर माह तक है। तोरिया की फसल के लिए सितंबर के पहले पखवाड़े से अक्टूबर तक बुवाई पूरी कर लें। अफ्रीकी सरसों और तारामीरा के लिए पूरे अक्टूबर महीने में बोया जा सकता है। राया की फसल की बुवाई अक्टूबर के मध्य से नवंबर के अंत तक पूरी कर लें।
जब रेपसीड-सरसों को अंतरफसल के रूप में उगाया जाता है, तो बुवाई का समय मुख्य फसल की खेती पर निर्भर करता है।  

रेपसीड के लिए दूरी

- सरसों की पंक्ति से पंक्ति की दूरी 30 सेमी जबकि पौधे से पौधे की दूरी 10-15 सेमी रखें। गोभी सरसों के लिए पंक्तियों में 45 सें.मी. और पौधे से पौधे की दूरी 10 सें.मी.

गेंहू की संपूर्ण जानकारी A To Z(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

बुवाई की गहराई
वाले बीजों को 4 से 5 सेमी की गहराई पर बोया जाता है।

बुवाई का तरीका बुवाई के
लिए सीड ड्रिल का प्रयोग करें।

Multi Crop Vacuum Planter




बीज





बीज दर
जब रेपसीड-सरसों को अलग-अलग उगाया जाता है तो इसके लिए 1.5 किलो बीज प्रति एकड़ की दर से बीज की आवश्यकता होती है। बिजाई के तीन सप्ताह बाद थिनिंग ऑपरेशन करें और स्वस्थ पौध ही रखें।

बीज उपचार

बीज को मिट्टी जनित कीट और रोग से बचाने के लिए बीज को थीरम 3 ग्राम प्रति किलो बीज से बुवाई से पहले उपचार करें।

सोयाबीन(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)





उर्वरक की आवश्यकता (किलो/एकड़)



उर्वरक

























फसलयूरियाएसएसपीपोटाश का मूरिएट
तोरिया5550मृदा परीक्षण के परिणाम
राया और गोभी सरसो907510

 

पोषक तत्वों की आवश्यकता (किलो/एकड़)





















फसलनाइट्रोजनफॉस्फोरसपोटाश
तोरिया258मृदा परीक्षण के परिणाम
राया और गोभी सरसो40126

 

खेत की तैयारी करते समय 70 से 120 क्विंटल खेत की खाद या मिट्टी में अच्छी तरह से सड़ी हुई गोबर की खाद डालें। उर्वरक की सही मात्रा के लिए मृदा परीक्षण आवश्यक है। सिंचित स्थिति में तोरिया की फसल के लिए एन:पी 25:8 किग्रा प्रति एकड़ के अनुपात में यूरिया 55 किग्रा प्रति एकड़ और सुपर फास्फेट 50 किग्रा प्रति एकड़ डालें। K की खुराक तभी दें जब मिट्टी में इसकी कमी दिखाई दे। राया और गोभी सरसों के लिए एन:पी:के अनुपात में 40:12:6 किलो प्रति एकड़, यूरिया 90 किलो, एसएसपी 75 किलो और एमओपी 10 किलो प्रति एकड़ डालें। बारानी राया की फसल के लिए यूरिया 33 किलो प्रति एकड़ और सुपर फास्फेट 50 किलो प्रति एकड़ डालें।
यूरिया बुवाई से पहले सिंचाई करें। सिंचित अवस्था में तोरिया के लिए सभी उर्वरक बुवाई से ठीक पहले और राया, गोभी सरसों के लिए, आधी खाद बुवाई से ठीक पहले और आधी पहली सिंचाई के साथ डालें। बारानी स्थिति के लिए सभी उर्वरक बुवाई से ठीक पहले दें।






खरपतवार नियंत्रण





खरपतवार नियंत्रण के लिए दो से तीन निराई-गुड़ाई करें और जब खरपतवार की तीव्रता कम हो तो दो सप्ताह के अंतराल पर दो बार निराई करें। तोरिया की फसल में खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए ट्राइफ्लुरलिन @ 400 मिली/200 लीटर पानी प्रति एकड़ की दर से पौधारोपण से पहले करें। राया की फसल के लिए आइसोप्रोटूरॉन 400 ग्राम प्रति 200 लीटर की दर से बुवाई के 2 दिनों के भीतर स्प्रे करें। या बुवाई के 25-30 दिन बाद उद्भव के बाद स्प्रे करें।

Moong Ki Tops-5 variety(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)




सिंचाई





बीज बोने से पहले बुवाई से पहले सिंचाई करें। अच्छी वृद्धि के लिए, सामान्य रूप से आवश्यक फसल को बुवाई के तीन सप्ताह के अंतराल पर लगभग तीन सिंचाई करें। मिट्टी में अच्छी मात्रा में जैविक खाद डालें, इससे मिट्टी में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी।




प्लांट का संरक्षण




एफिडो




  • कीट और उनका नियंत्रण:


एफिड : ये रस चूसते हैं और पौधा कमजोर हो जाता है, पीला पड़ जाता है और पौधे बौने रह जाते हैं और बाद की अवस्था में फली नहीं लगते।

नियंत्रण के लिए फसल की समय से बुवाई करें। नाइट्रोजन उर्वरकों के अत्यधिक प्रयोग से बचें। यदि खेत में इसका हमला दिखे तो किसी एक कीटनाशक जैसे थायमेथोक्सम 80 ग्राम या क्विनलफॉस या ऑक्सीडेमेटोन 250 मि.ली. या क्लोरपाइरीफॉस 200 मि.ली. को 100-125 लीटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ में स्प्रे करें।



पेंटेड बग: यह अंकुरण अवस्था में भी परिपक्वता अवस्था में फसल को नष्ट कर देता है। वे रस चूसते हैं और फसल को सुखाने की ओर ले जाते हैं।

बिजाई के तीन से चार सप्ताह बाद सिंचाई करने से कीटों की संख्या कम करने में मदद मिलती है। यदि खेत में इसका हमला दिखे तो मैलाथियान 400 मि.ली. प्रति एकड़ की स्प्रे करें।





बालों वाली सुंडी: युवा लार्वा पत्तियों को खाते हैं और उन्हें पूरी तरह से नष्ट कर देते हैं।

यदि खेत में इसका हमला दिखे तो मैलाथियान 5% डस्ट 15 किग्रा या डाइक्लोरवोस 200 मि.ली. को 100-125 लीटर पानी में मिलाकर स्प्रे करें।






नुक़सान




  • रोग और उनका नियंत्रण:


झुलस रोग: तने, शाखाओं, पत्रक और फलियों पर विकसित बिंदी जैसे शरीर वाले गहरे भूरे रंग के धब्बे। अधिक प्रकोप होने पर तना और फली मुरझा जाती है।

खेती के लिए प्रतिरोधी किस्मों का प्रयोग करें। रोग होने पर इंडोफिल एम-45 या कैप्टन @ 260 ग्राम/100 लीटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ स्प्रे करें। यदि आवश्यक हो तो 15 दिनों के अंतराल पर छिड़काव दोहराएं।





कोमल फफूंदी : पत्तियों की निचली सतह पर सफेद रंग की वृद्धि देखी जाती है। पत्ते हरे या पीले रंग का रंग देते हैं।

फसल की बुवाई से पहले पिछली फसल का मलबा नष्ट कर दें। इंडोफिल एम-45 @ 400 ग्राम के साथ 150 लीटर पानी प्रति एकड़ में 15 दिनों के अंतराल के साथ चार बार स्प्रे करें।

सफेद रतुआ : पत्तियों, तनों और फूलों पर सफेद दाने दिखाई देते हैं। प्रभावित हिस्से में सूजन देखी जाती है। संक्रमण के कारण फूल बाँझ हो जाते हैं।

यदि खेत में इसका हमला दिखे तो मेटालैक्सिल 8% + मैनकोज़ेब 64% @ 2 ग्राम प्रति लीटर पानी की स्प्रे या कॉपर ऑक्सीक्लोराइड 25 ग्राम प्रति लीटर पानी की स्प्रे करें। यदि आवश्यक हो तो 10-15 दिनों के अंतराल पर छिड़काव दोहराएं।





फसल काटने वाले





किस्म के आधार पर फसल को पकने में 110 से 140 दिन लगते हैं। जब फलियां पीली हो जाएं और बीज सख्त हो जाएं तो फसल की कटाई करें। बिखरने से होने वाले नुकसान से बचने के लिए सुबह के समय कटाई करें। दरांती की सहायता से फसलों को जमीन के पास काट लें। इसके बाद कटी हुई फसलों को 7-10 दिनों के लिए ढेर कर दें। उचित सुखाने के बाद थ्रेसिंग ऑपरेशन पूरा करें।




फसल कटाई के बाद





साफ किए गए बीज को 4-5 दिनों तक या नमी की मात्रा 8 प्रतिशत तक कम होने तक धूप में सुखाना चाहिए। बीजों को अच्छी तरह से सुखाने के बाद, बीजों को बोरियों या बिन में भंडारित करें।




संदर्भ





1.पंजाब कृषि विश्वविद्यालय लुधियाना

2.कृषि विभाग

3.भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली

4.भारतीय गेहूं और जौ अनुसंधान संस्थान

5.कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय





















































































































































































राई-सरसों

सरसों रबी की प्रमुख तिलहनी फसल है जिसका भारत की अर्थ व्यवस्था में एक विशेष स्थान है। सरसों (लाहा) कृषकों के लिए बहुत लोक प्रिय होती जा रही है क्यों कि इससे कम सिंचाई व लागत में दूसरी फसलों की अपेक्षा अधिक लाभ प्राप्त हो रहा है। इसकी खेती मिश्रित रूप में और बहु फसलीय फसल चक्र में आसानी से की जा सकती है। भारत वर्ष में क्षेत्रफल की दृष्टि से इसकी खेती प्रमुखता से राजस्थान, मध्यप्रदेश, यूपी, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, आसाम, झारखंड़, बिहार एवं पंजाब में की जाती है। जबकि उत्पादकता (1721 किलो प्रति हे.) की दृष्टि से हरियाणा प्रथम स्थान पर है। मध्यप्रदेश की उत्पादकता (1325 किलो प्रति हे.) वर्ष 2012-13 में थी। मध्यप्रदेश में इसकी खेती सफलता पूर्वक मुरैना, श्योपुर, भिंड़, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, जबलपुर, कटनी, बालाघाट, छिंदवाडा़, सिवनी, मण्डला, डिण्डोरी, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ, छतरपुर, रीवा, सीधी, सिंगरोली, सतना, शहडोल, उमरिया, इन्दौर, धार, झाबुआ, खरगोन, बडवानी, खण्डवा, बुरहानपुर, अलीराजपुर, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, देवास, शाजापुर, भोपाल, सीहौर, रायसेन, विदिशा, राजगढ, होशंगाबाद, हरदा, बैतूल जिलों में होती है एवं इन जिलो में राई-सरसों के उत्पादन की एवं प्रचार प्रसार की असीम संभावनायें है। उत्पादन की दृष्टि से मुरैना जिला की मुख्य भूमिका है। यहाँ औसतन उत्पादकता वर्ष 2012-13 में 1815 किलो ग्राम प्रति हे. थी। अतः वैज्ञानिक अनुसंधानों के आधार पर उन्नतशील प्रजातियाँ एवं उन्नत तकनीक अपनाकर किसान भाई 25 से 30 क्विंटल प्रति हे. सरसों की पैदावार ले सकते है।


भूमि का चुनाव एवं भूमि की तैयारीः

दोमट या बलुई भूमि जिसमें जल का निकास अच्छा हो अधिक उपयुक्त होती है। अगर पानी के निकास का समुचित प्रबंध न हो तो प्रत्येक वर्ष लाहा लेने से पूर्व ढेचा को हरी खाद के रूप में उगाना चाहिए। अच्छी पैदावार के लिए जमीन का पी.एच.मान. 7.0 होना चाहिए। अत्यधिक अम्लीय एवं क्षारीय मिट्टी इसकी खेती हेतु उपयुक्त नहीं होती है। यद्यपि क्षारीय भूमि में उपयुक्त किस्म लेकर इसकी खेती की जा सकती है। जहां जमीन क्षारीय है वहाँ प्रति तीसरे वर्ष जिप्सम/पायराइट 5 टन प्रति हैक्टेयर की दर से प्रयोग करना चाहिए। जिप्सम की आवश्यकता मृदा पी.एच. मान के अनुसार भिन्न हो सकती है। जिप्सम/पायराइट को मई-जून में जमीन में मिला देना चाहिए। सिंचित क्षेत्रों में खरीफ फसल के बाद पहली जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से और उसके बाद तीन-चार जुताईयाँ तवेदार हल से करनी चाहिए। सिंचित क्षेत्र में जुताई करने के बाद खेत में पाटा लगाना चाहिए जिससे खेत में ढेले न बने। गर्मी में गहरी जुताई करने से कीड़े मकौड़े व खरपतवार नष्ट हो जाते हैं। अगर वोनी से पूर्व भूमि में नमी की कमी है तो खेत में पलेवा करना चाहिए। बोने से पूर्व खेत खरपतवार रहित होना चाहिए। बारानी क्षेत्रों में प्रत्येक बरसात के बाद तवेदार हल से जुताई कर नमी को संरक्षित करने के लिए पाटा लगाना चाहिए जिससे कि भूमि में नमी बनी रहे। अंतिम जुताई के समय 1.5 प्रतिशत क्यूनॉलफॉस 25 किलोग्राम प्रति हैक्टेयर की दर से मिट्टी में मिलादें, ताकि भूमिगत कीड़ों की रोकथाम की जा सके।


उन्नत किस्मों का चुनावः

मध्यप्रदेश में अधिक उपज एवं तेल की अधिकतम मात्रा प्राप्त करने हेतु सरसों की निम्न जातियों को बुबाई हेतु अनुशंसा की जाती है।



























































































किस्मेंपकने की अवधि (दिन)उपज(कि.ग्रा./है.)तेल की मात्रा (%)मुख्य विशेषताएं
तोरियाः

जवाहर तोरिया-1

भवानी

टाईप-9
85-9075-80

90-95
1500-18001000-1200

1200-1500
4344

40

श्वेत किट्ट के प्रति प्रतिरोधी
अंतरवर्ती फसल के लिए उपयुक्त।
शष्क एवं सिंचित खेती के लिए उपयुक्त।


सरसों:जवाहर सरसों-2

जवाहर सरसों-3

राज विजय सरसों-2
135-138130-132

120-140
1500-30001500-2500

1800-2000

(पिछेती बोनी)
2500.3000)

(समय पर बोनी)
40
40

37-41
मृदुरोमिल आसिता रोग व पाला के प्रति सहनशील है।
झुलसन रोग एवं माहू का प्रकोप कम होता है।
सिंचित एवं अंसिचित क्षेत्रो के लिए उपयुक्त। सफेद फफोला, झुलसन रोग, तना सड़न, चूर्णिल एवं मृदुरोमिल आसिता के प्रति मध्यम प्रतिरोधिता
कोरल-432113-1471831-258140-42

सिंचित अवस्था एवं बाजरा सरसों फसल चक्र हेतु उपयुक्त।


सी.एस.-56113-1471170-142335-40

पिछेती बानी हेतु उपयुक्त।


नवगोल्ड (पीली सरसों)122-1341095-180334-41

पिछेती बोनी हेतु उपयुक्त। सफेद फफोला, झुलसन रोग एवं तना सड़न रोगों के प्रति मध्यम प्रतिरोधी।


एन.आर.सी.एच.बी.-101105-1351384-149234-42

समय पर एवं पिछेती बोनी हेतु उपयुक्त।


पूसा सरसों-21127-1491428-219730-42

सफेद फफोला, झुलसन रोग, तना सड़न, चूर्णिल एवं मृदुरोमिल आसिता।


पूसा सरसों-27108-1351437-163939-45

अगेती बोनी हेतु उपयुक्त।


आर.जी.एन.-73127-1361771-222639-42

फलियों एवं पौधें के गिरने के प्रति प्रतिरोधिता।


आशीर्वाद125-1301440-168539

पिछेती बोनी के लिए उपयुक्त, श्वेत किट्ट के प्रति प्रतिरोधी, पत्तियों एवं फली के झुलसन रोग के प्रति मध्य प्रतिरोधी।


माया125-1361990-228040

अगेती बोनी एवं उच्च तापमान के प्रति सहनशील, सफेद किट्ट के प्रति प्रतिरोधी।













फसल चक्रः

जिन क्षेत्रों में सिंचाई के साधन है, उन क्षेत्रों में सरसों की बोनी के पूर्व खरीफ में खेत खाली नही छोड़ना चाहिए। सस्य सघनता बढाने हेतु अन्य फसलों के क्रम में इसे सफलता पूर्वक उगाया जा सकता है। इसकी खेती से भूमि एवं आने वाली फसल के उत्पादन पर किसी भी प्रकार का विपरीत प्रभाव नही पड़ता । सरसों पर आधारित उपयुक्त फसल चक्र निम्नानुसार लिए जा सकते है।


सिंचित क्षेत्रों के लिएः

मूँग/उड़द/सोयाबीन-सरसों-मूँग
मूँग/उड़द/बाजरा/तिल-सरसों-मूँग

पडती-तोरिया- गेहूँ
पडती-तोरिया- प्याज
तोरिया+बरसीम
सरसों/तोरिया-ग्रीष्मकालीन सब्जियाँ

सरसों+बरसीम


असिंचित क्षेत्रों के लिएः


  1. लोविया (सब्जी वाली)-सरसों

  2. लोविया (चारा)-सरसों

  3. ढेचा/मूँग/उर्द/सनई (हरी खाद)-सरसों


अंर्तवर्तीय फसलें:



  1. सरसों चना- (1:9) सरसों की एक कतार तथा चना की 9 कतार के अनुपात में बोनी करना लाभदायक होगा।




  2. सरसों मसूरः- (1:9) सरसों की एक कतार तथा चना की 9 कतार के अनुपात में बोनी करना लाभदायक होगा।




  3. सरसों गेहूँ-(1:9) कम पानी या असिंचित गेहूँ की सरसों के साथ अंर्तवर्तीय खेती का भी काफी लाभ होता है। इनके कतार का अनुपात 1 कतार सरसों एवं 9 कतार गेहूँ की बुआई करें।




बीजशोधनः

भरपूर पैदावार हेतु फसल को बीज जनित बीमारियों से बचाने के लिये बीजोपचार आवश्यक है। श्वेत किट्ट एवं मृदुरोमिल आसिता से बचाव हेतु मेटालेक्जिल (एप्रन एस डी-35) 6 ग्राम एवं तना सड़न या तना गलन रोग से बचाव हेतु कार्बेन्डाजिम 3 ग्राम प्रति किलो बीज की दर से बीज उपचार करें।


बोने का समय व बीज दरः

उचित समय पर बोनी करने से उत्पादन तो अधिक होता ही है साथ ही साथ फसल पर रोग व कीटों का प्रकोप भी कम होता है। इसके कारण पौध संरक्षण पर आने वाली लागत से भी बचा जा सकता है।


बुवाई का उपयुक्त समय एवं बीज दर निम्नानुसार है-
























फसल बुवाई का समयबीज दर प्रति हेक्टेयर
तोरियासितम्बर का प्रथम पक्ष 4-5 कि.ग्रा.
सरसोंबारानी क्षेत्र 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर 5-6 कि.ग्रा.
सरसों सिंचित क्षेत्र
10 अक्टूबर से 30 अक्टूबर 4.5-5 कि.ग्रा.

बोने की विधिः

बुवाई देशी हल या सरिता या सीड़ ड्रिल से कतारों में करें, पंक्ति से पंक्ति की दूरी 30 से.मी., पौधें से पौधे की दूरी 10-12 सेमी. एवं बीज को 2-3 से.मी. से अधिक गहरा न बोयें, अधिक गहरा बोने पर बीज के अंकुरण पर विपरीत प्रभाव पडता है।


खाद एवं उर्वरक की मात्राः

भरपूर उत्पादन प्राप्त करने हेतु रासायनिक उर्वरको के साथ केचुंआ की खाद, गोबर या कम्पोस्ट खाद का भी उपयोग करना चाहिए। सिंचित क्षेत्रों के लिए अच्छी सडी हुई गोबर या कम्पोस्ट खाद 100 क्विंटल प्रति हैक्टर अथवा केचुंआ की खाद 25 क्विंटल/प्रति हेक्टर बुवाई के पूर्व खेत में डालकर जुताई के समय खेत में अच्छी तरह मिला दें। बारानी क्षेत्रों में देशी खाद (गोबर या कम्पोस्ट) 40-50 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की दर से वर्षा के पूर्व खेत में डालें और वर्षा के मौसम मे खेत की तैयारी के समय खेत में मिला दें। राई-सरसों से भरपूर पैदावार लेने के लिए रासायनिक उर्वरकों का संतुलित मात्रा में उपयोग करने से उपज पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। उर्वरको का प्रयोग मृदा परीक्षण के आधार पर करना अधिक उपयोगी होगा। राई-सरसों को नत्रजन, स्फुर एवं पोटाश जैसे प्राथमिक तत्वों के अलावा गंधव तत्व की आवश्यकता अन्य फसलों की तुलना में अधिक होती है। साधारणतः इन फसलों से निम्नांकित  संतुलित उर्वरकों का प्रयोग कर अधिकतम उपज प्राप्त की जा सकती है-





































फसलउर्वरक (कि.ग्रा./हेक्टेयर)
नत्रजनस्फुरपोटाशगंधक
तोरिया60302020
सरसों असिंचित40201015
सरसों सिंचित (बाजरा/सोयाबीन/सरसों)100502540


मध्यप्रदेश के कई क्षेत्रों की मृदाओं में गंधक तत्व की कमी देखी गई है, जिसके कारण फसलोत्पादन में दिनों दिन कमी होती जा रही है तथा तेल की प्रतिशत भी कम हो रही है। इसके लिए 30-40 कि0ग्रा0 गंधक तत्व प्रति हेक्टेयर की दर से देना आवश्यक है। जिसकी पूर्ति अमोनियम सल्फेट, सुपर फास्फेट, अमोनियम फास्फेट सल्फेट आदि उर्वरकों के उपयोग से की जा सकती है। किन्तु इन उर्वरकों के उपलब्ध न होने पर जिप्सम या पायराइटस के रूप में गंधक दिया जा सकता है।


उर्वरकों के प्रयोग की विधियाँ:

बारानी क्षेत्र (असिंचित): अनुशंसित नत्रजन, स्फुर, पोटाश तथा गंधक की संपूर्ण मात्रा बुआई के समय खेत में अच्छी तरह मिला दें।


सिंचित क्षेत्र:

अनुशंसित नत्रजन की आधी मात्रा एंव स्फुर पोटाश व गंधक की संपूर्ण मात्रा बुआई के समय खेत में अच्छी तरह मिला दें तथा नत्रजन की शेष बची हुई आधी मात्रा पहली सिंचाई के बाद खेत में खडी फसल में छिटक कर दें।


सावधानियाँ:

उपयोग के लिए बनाये गये विभिन्न उर्वरकों के मिश्रण को तुरंत खेंत में डाल दे अन्यथा इन्हे रखे रहने से उर्वरको का ढेला बन जायेगा और पौधों को समान रूप से सही मात्रा नहीं मिलेगी। उर्वरको का छिडकाव शाम के समय करें।


सरसों की खुटाई (टॉपिंग):

जब सरसों करीब 30-35 दिन की व फूल आने की प्रारंभिक अवस्था पर हो तो सरसों के पौधों को पतली लकड़ी से मुख्य तने की ऊपर से तुड़ाई कर देना चाहिए। इस प्रक्रिया को करने से मुख्य तना की वृद्धि रूक जाती है तथा शाखाओं की संख्या में वृद्धि होती है जिसके फलस्वरूप उपज में करीब 10 से 15 प्रतिशत तक की वृद्धि होती है।


सिंचाईः

उचित समय पर सिंचाई करने से उत्पादन में 25-50 प्रतिशत तक वृद्धि पाई गई है। इस फसल में 1-2 सिंचाई करने से लाभ होता है।


तोरियाः

तोरिया की फसल में पहली सिंचाई बुआई के 20-25 दिन पर (फूल प्रारंभ होना) तथा दूसरी सिंचाई 50-55 दिन पर फली में दाना भरने की अवस्था पर करना लाभप्रद होगा।


सरसों:

सरसों की बोनी बिना पलेवा दिये की गई हो तो पहली सिंचाई बुआई के 30-35 दिन पर करें। इसके बाद अगर मौसम शुष्क रहे अर्थात पानी नही बरसे तो बोनी के 60-70 दिन की अवस्था पर जिस समय फली का विकास या फली में दाना भर रहा हो सिंचाई अवश्य करें। द्विफसलीय क्षेत्र में जहाँ पर सिंचित अवस्था में सरसों की फसल पलेवा देकर बोनी की जाती है, वहाँ पर पहली सिंचाई फसल की बुवाई के 40-45 दिन पर व दूसरी सिंचाई मावठा न होने पर 75-80 दिन पर करना चाहिए।


सिंचाई की विधि व सिंचाई जल की मात्राः

राई-सरसों की फसल में सिंचाई पट्टी विधि द्वारा करनी चाहिए। खेत की ढाल व लंबाई के अनुसार 4-6 मीटर चैडी पट्टी बनाकर सिंचाई करने से सिंचाई जल का वितरण समान रूप से होता है तथा सिंचाई जल का पूर्ण उपयोग फसल द्वारा किया जाता है। यह बात अवश्य ध्यान रखें कि सिंचाई जल की गहराई 6-7 से0मी0 से ज्यादा न रखें।


पौंध संरक्षणः
समन्वित नींदा प्रबंधनः
निदाई-गुडाई (नींदा नियंत्रण):

भरपूर उपज प्राप्त करने के लिए फसल को प्रांरंभिक अवस्था में ही नींदा रहित रखना लाभकारी रहता है।
इसके लिए फसल की बुआई के तुरंत बाद पेन्डीमीथिलीन नामक रसायन की 1.0 कि0गा0 सक्रिय तत्व की मात्रा 600 लीटर पानी में घोलकर प्रति हेक्टेयर की दर से छिडकाव करने से नींदा निंयत्रित हो जाते है। नींदा नाशक का प्रयोग खेत में पर्याप्त नमी होने की स्थिति में ही करें। इसके बाद में यदि नींदा आते है तो उन्हे निंदाई द्वारा निकाल दें।


समन्वित रोग नियंत्रणः
सरसों का सफेद रतुआ या श्वेत किट्ट रोग एवं नियन्त्रण
















विवरणफोटो

सफेद रतुआ रोग प्रायः सभी जगह पाया जाता है, जब तापमान 10-18° सेल्सियस के आसपास रहता है तब पौधों की पत्तियों की निचली सतह पर सफेद रंग के फफोले बनते है। रोग की उग्रता बढ़ने के साथ-साथ ये आपस में मिलकर अनियमित आकार के दिखाई देते है। पत्ती को उपर से देखने पर गहरे भूरे रंग के धब्बे दिखाई देते है। रोग की अधिकता में कभी-कभी रोग फूल एवं फली पर केकडे़ के समान फूला हुआ भी दिखाई देता है।



नियत्रंणः
समय पर बुवाई (1-20 अक्टूबर) करें। बीज उपचार मेटालेक्जिल (एप्रॉन 35 एस.डी.) 6 ग्राम प्रति किलो बीज की दर से करें। फसल को खरपतवार रहित रखें एवं फसल अवषेषों को नष्ट करें। अधिक सिंचाई न करें।
रिडोमिल एम जेड़ 72 डब्लू.पी. अथवा मेनकोजेब 1250 ग्राम प्रति 500 लीटर पानी में घोल बनाकर 2 छिड़काव 10 दिन के अन्तराल से 45 एवं 55 दिन की फसल पर करें।



सरसों का झुलसा या काला धब्बा रोग एवं नियन्त्रण
















विवरणफोटो

पत्तियों पर गोल भूरे धब्बे दिखाई पड़ते है। फिर ये धब्बे आपस में मिलकर पत्ती को झुलसा देते है एवं धब्बों में केन्द्रीय छल्ले दिखाई देते है। रोग के बढ़ने पर गहरे भूरे धब्बे तने, शाखाओं एवं फलियों पर फैल जाते है। फलियों पर ये धब्बे गोल तथा तने पर लम्बे होते है। रोगग्रसित फलियों के दाने सिकुड़े तथा बदरंग हो जाते है एवं तेल की मात्रा घट जाती है।



नियंत्रणः
बीजोपचार मेन्कोजेव या थायरम 3 ग्राम प्रति कि.ग्रा. बीज की दर से करें।
रोग के प्रारम्भ होने पर मेनकोजेब 2.5 ग्राम प्रति लीटर पानी के हिसाब से घोल बनाकर 2 से 3 छिड़काव 10 दिन के अंतर से 45, 55 एवं 65 दिन की फसल पर करें।



सरसों का तना सड़न या पोलियो रोग एवं नियन्त्रण















विवरणफोटो

तने के निचले भाग में मटमेले या भूरे रंग के धब्बे दिखाई देते है रोग फसल पर फूल आने के बाद ही पनपता है। प्रायः यह धब्बे रूई जैसे सफेद जाल से ढ़के होते है। रोग की अधिकता में पौधा मुरझाकर या टूटकर नीचे की ओर लटक जाता है।
रोगग्रस्त पौधे को चीरकर देखने पर काले रंग के स्केलेरोशिया दिखाई देते है।



नियंत्रणः
स्वस्थ व प्रमाणित बीज का ही उपयोग करें।
बीजोपचार 3 ग्राम कार्बेन्डाजिम प्रति किलो बीज की दर से करें।
गर्मियों में गहरी जुताई करें व फसल के अवशेष नष्ट कर दें।
सिफारिश से अधिक नाइट्रोजन न डालें।
फसल में कतारों और पौधों के बीच की उचित दूरी रखें। फसल घनी न रखें।
बीमारी का प्रकोप देखकर 0.1 प्रतिशत  की दर से कार्बेन्डाजिम दवा फूल की अवस्था पर 10 दिन के अन्तराल में दो बार पत्तियों व तने पर छिड़काव करें।



समन्वित कीट नियंत्रणः
सरसों का चितकबरा (पेन्टेड बग) कीट एवं नियन्त्रण
















विवरणफोटो

यह चितकबरा कीट प्रांरभिक अवस्था की फसल के छोटे-छोटे पौधों को ज्यादा नुकसान पहुँचाते है, प्रौढ़ व षिषु दोनों ही पौधों से रस चूसते है जिससे पौधे मर जाते है। यह कीट बुवाई के समय अक्टूबर माह एवं कटाई के समय मार्च माह में ज्यादा हानि पहुँचाते है।


 

नियंत्रणः
खेत की गर्मियों में गहरी जुताई करनी चाहिए।
कीट प्रकोप होने पर बुवाई के 3-4 सप्ताह बाद यदि सम्भव हो तो पहली सिंचाई कर देना चाहिए जिससे कि मिट्टी के अन्दर दरारों में रहने वाले कीट मर जायें।
छोटी फसल में यदि प्रकोप हो तो क्यूनालफाॅस 1.5 प्रतिशत  धूल 15-20 कि.ग्रा. प्रति हेक्टेयर की दर से भुरकाव सुबह के समय करें। अत्यधिक प्रकोप के समय मेलाथियान 50 ई.सी. की 500 मि.ली. मात्रा को 500 लीटर पानी में घोलकर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें।



सरसों का चेंपा लसा या माहू कीट एवं नियन्त्रण
















विवरणफोटो

यह राई सरसों का प्रमुख कीट है। यह कीट प्रायः दिसम्बर के अन्त में प्रकट होता है और जनवरी फरवरी में इसका प्रकोप अधिक होता है। इस कीट के शिशु व प्रौढ़ पौधों का रस चूसते है व फसल को अत्याधिक हानि पहुँचाते हैं।यह कीट मधुस्त्राव निकालते है जिससे काले कवक का आक्रमण होता है और उपज कम हो जाती है। यह कीट कम तापमान व 60-80 प्रतिशत  आर्द्रता में अत्यधिक वृद्धि करते है।



नियंत्रणः
फसल की बुवाई अगेती (1 से 15 अक्टूबर के मध्य) करना चाहिए।
चेंपा युक्त फसल की टहनियों को 2-3 बार तोड़कर नष्ट कर देने से चेंपा के गुणन को रोका जा सकता है। नीम की खली का 5 प्रतिशत  घोल का छिड़काव नियत्रंण के लिए प्रभावशाली है।
अधिक प्रकोप की अवस्था में ऑक्सीडेमेटान मिथाइल 25 ई.सी. या डाइमेथोएट 30 ई.सी. 500 मिली लीटर दवा 500 लीटर पानी में घोलकर प्रति हेक्टेयर छिड़काव करना चाहिए।

छिड़काव सांयकाल के समय करना चाहिए।




 

 

 

 

 

 

 

 

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post