अदरक

अदरक



अदरक की वैज्ञानिक खेती








अदरक





  1. अदरक

  2. खेती योग्य जलवायु एवं मिट्टी

  3. प्रजातियाँ

  4. मौसम

  5. उन्नत प्रजातियाँ और उनके विशिष्ट गुण

  6. बीज के स्रोत

  7. खेती हेतू भूमि की तैयारी

  8. स्थानीय कल्टीवर्सो के विशिष्ट गुण

  9. खाद एवं उर्वरक

  10. भारतीय मसाला फसल अनुसन्धान संस्थान,कोझिकोड

  11. खेती के लिए उर्वरकों का विवरण

  12. फसल संरक्षण

  13. कीट

  14. जैविक खेती

  15. प्रबंधन पद्धतियाँ

  16. प्रमाणीकरण

  17. खुदाई

  18. भण्डारण






अदरक


अदरक (जिंजीबर ओफिशनेल रोस्क) (कुल:जिंजिबिरेंसिया) का प्रकन्द मुख्यतः मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। भारत अदरक उत्पादन में विश्व के अग्रणी देशों में से एक है। वर्ष 2010-11 में देश में 149.1 हजार हेक्टर क्षेत्रफल से 701.9 हजार टन अदरक का उत्पादन हुआ। भारत के अधिकांश राज्यों में अदरक की खेती की जाती है। जिन में केरल और मेघालय प्रमुख राज्य हैं ।

खेती योग्य जलवायु एवं मिट्टी


अदरक की खेती गर्म और नमीयुक्त जलवायु में अच्छी तरह की जा सकती है। इस की खेती समुद्र तट से 1500 मीटर तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में की जा सकती है। अदरक की खेती वर्षा आधारित और सिंचाई करके भी की जा सकती है। इस फसल की सफल खेती के लिए बुआई से अंकुरण तक मध्यम वर्षा, वृद्धि तक अधिक वर्षा और खुदाई से लगभग 1 महिना पहले शुष्क वातावरण अति आवश्यक है। इसकी खेती बालुई,चिकनी,लाल या लेटेराइट मिट्टी में उत्तम होती है। एक ही खेत में अदरक की फसल को लगातार नहीं बोना चाहिए।

प्रजातियाँ


भारत में अदरक की खेती के लिए विभिन्न क्षेत्रों के स्थानीय कल्टीवर्सो जैसे, मारन, कुरुप्पमपाडी, एरनाड, वारनाडू, हिमाचल और नदिया आदि का उपयोग करते हैं। स्थानीय कल्टीवर्स में रयो-डी-जिनेरियो बहुत लोकप्रिय कल्टिवर है। अदरक की उत्कृष्ट प्रजातियां और उनकी प्रमुख विशेषताएं तालिका 1 और 2 में दी गई हैं ।

अदरक की खेती(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

मौसम


भारत के पश्चिम तट में अदरक की बुआई करने के लिए उत्तम समय मई महीने का प्रथम पखवाड़ा एवं मानसून से पहले की वर्षा होती है। सिंचाई आधारित दशा में फरवरी के मध्य या मार्च के प्रारम्भ में इसकी बुआई की जा सकती है। बुआई से पहले मिट्टी की ऊपरी सतह पर सूखे पत्तों को जलाते हैं जिसके खेत में पहले से मौजूद रोगों में कमी आती है फलस्वरूप उपज अधिक होती है ।

उन्नत प्रजातियाँ और उनके विशिष्ट गुण


तालिका 1:अदरक की उन्नत प्रजातियाँ और उनके विशिष्ट गुण



















































































क्र.

सं.
 

प्रजाति
फ्रेश

उपज (/हे)
फसल अवधि (दिन)शुष्क उपज (%)रेशा (%)ओलि ओरिसिन (%)एसन शियल ओयल (%)
1आई आई एस आर वरदा22.620020.74.56.71.8
2सुप्रभा16.622920.54.48.91.9
3सुरुची11.621823.53.810.02.0
4सुरभी17.522523.54.010.22.1
5हिमगिरी13.523020.66.44.31.6
6आई आई एस आर महिमा23.220023.03.24.51.7
7आई आई एस आर रजाता22.420019.04.06.32.3

बीज के स्रोत


मसूर(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)


 

क्रम संख्या 1,3 और 7 :आई आई एस आर प्रायोगिक क्षेत्र, पेरुवन्नामुषि जिला- कोषिक्कोड ,673 528 - केरल)

क्रम संख्या 2.3 और 4 :उच्च तुंगता अनुसंधान क्षेत्र, उड़ीसा कृषि एवं तकनिकी विश्वविधालय,पोट्टांगी, 764 039, उड़ीसा ।

क्रम संख्या 5 : वाई एस परमार यूनिवर्सिटी ऑफ़ हॉर्टिकल्चरएंड फोरेस्ट्री, नैनी – सोलन, 173 230 , हिमाचल प्रदेश ।

खेती हेतू भूमि की तैयारी


मानसून से पहले वर्षा होने के बाद भूमि को चार या पांच बार अच्छी तरह जोतना चाहिए । लगभग एक मीटर चौड़ी, 15 सें मीटर ऊँची और सुविधानुसार लम्बाई की बडों को तैयार करते हैं । दो बडों के बीच लगभग 50 सें मीटर दूरी होनी चाहिए। सिंचाई आधारित फसल के लिए 40 से. मीटर उठी हुई बेड बनाना चाहिए। जिन क्षेत्रों प्रकन्द गलन रोग तथा सूत्रकृमियों की समस्या है वहां पारदर्शी प्लास्टिक शीट जो 40 दिनों तक बडों पर फैला कर मृदा का सौरीकरण करते हैं।

स्थानीय कल्टीवर्सो के विशिष्ट गुण


तालिका 2 : अदरक के स्थानीय कल्टीवर्सों के विशिष्ट गुण

























































कल्टिवरऔसत उपज (/हे)परिपक्वता (दिन)शुष्क उपज (%)रेशा (%)ओलि ओरिसिन (%)एसनशियल ओयल (%)
चीनी9.520021.03.47.01.9
असम11.721018.05.87.92.2
हिमाचल7.220020.06.110.01.9
नादिया28.520022.13.85.30.5
रियो-डी-जिनेरियों17.619020.05.610.52.3

बुआई

अदरक का बीज प्रकन्द होता है। अच्छी तरह परिरक्षित प्रकन्द को 2.5-5.0 से. मीटर लम्बाई के 20-25 ग्राम के टुकड़े करके बीज बनाया जाता है। बीजों की दर खेती के लिए अपनाये गए तरीके के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों के लिए अलग-अलग होती है। केरल में बीजों की दर 1500 -1800 कि. ग्राम/ हेक्टेयर होती है।बीज प्रकन्द को 30 मिनट तक 0.3%(3ग्राम/लीटर पानी) मैनकोजेब से उपचारित करने के पश्चात 3-4 घंटे छायादार जगह में सुखाकर 20-25 से.मीटर की दूरी पर बोते हैं । पंक्तियों की आपस में बीच की दूरी 20-25 से.मीटर रखना चाहिए। बीज प्रकन्द के टुकड़ों को हल्के गढ्डे खोदकर उसमें रखकर तत्पश्चात् खाद (एफ वाई एम) तथा मिट्टी डालकर समान्तर करना चाहिए।

सोयाबीन(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

खाद एवं उर्वरक


बुआई के समय 25-30 टन/हेक्टेयर की दर से अच्छी तरह अपघटित गोबर खाद या कम्पोस्ट को बडों के ऊपर बिखेर कर अथवा बुआई के समय बड़ों में छोटे गढ्डे करके उसमें डाल देना चाहिए। बुआई के समय 2 टन/ हेक्टेयर की दर से नीम केक का उपयोग करने से प्रकांड गलन रोग तथा सूत्रकृमियों का प्रभाव कम होता है जिससे उपज बढ़ जाती है ।

भारतीय मसाला फसल अनुसन्धान संस्थान,कोझिकोड


अदरक के लिए संस्तुत उर्वरकों की मात्र 75 कि. ग्राम नाइट्रोजन, 50 कि.ग्राम पि2 ओ5और 50 कि.ग्राम के2ओ /हेक्टेयर है । इन उर्वरकों को विघटित मात्रा में डालना चाहिए (तलिक3)। प्रत्येक बार उर्वरक डालने के बाद उसके ऊपर मिट्टी डालना चाहिए। जिंक की कमी वाली मिट्टी 6 कि.ग्राम जिंक/हेक्टेयर (30 कि.ग्राम जिंक सल्फेट/हेक्टेयर ) डालने से अच्छी उपज प्राप्त होती है।

खेती के लिए उर्वरकों का विवरण


तालिका 3: अदरक की खेती के लिए उर्वरकों का विवरण (प्रति हेक्टेयर)







































उर्वरकआधारीय उपयोग40 दिन पश्चात्90 दिन पश्चात्

 
नाइट्रोजन-37.5 कि.ग्राम37.5 कि.ग्राम
पि550 कि. ग्राम--
के2.5 कि.ग्राम2.5 कि.ग्राम2.5 कि.ग्राम
कम्पोस्ट /गोबर खाद25-30 टन--
नीम केक2 टन--

झपनी

मिट्टी के बहाव को भरी वर्षा से बचाने के लिए बडों के ऊपर हरे पत्तों अथवा खेतों के अन्य अवशेषों की झापनी करना चाहिए । इससे मिट्टी में जैविक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और फसल काल के बाकी समय आद्रता बनी रहती है। बुआई के समय 10-12 टन/हेक्टेयर की दर से हरे पत्तों से झापनी करना चाहिए। बुआई से 40 और 90 दिनों के बाद घासपात निकलने और उर्वरक डालने के तुरंत बाद 7.5 टन/ हेक्टेयर की दर से दोबारा झपनी करनी चाहिए ।

 

घासपात

उर्वरक डालने और झपनी करने पहले घासपात को निकल देना चाहिए। घासपात को घनत्व के आधार पर 2-3 बार निकलना चाहिए। पानी के उपयुक्त निकास के लिए नाली बनाना चाहिए ताकि खेतों में पानी जमा ने हो सके । बुआई से 40 और 90 दिनों के बाद घासपात निकलने तथा उर्वरकों के डालने के बाद यदि प्रकन्द खुले हुए दिखाई देने लगें तो उनके ऊपर मिट्टी डालकर ढ़क देना चाहिए ताकि वह अच्छी तरह वृद्धि कर सके ।

मिश्रित फसल और फसल चक्र

अदरक की टेपियोका, रागी, पौडी जिंजल्ली, सब्जियों आदि फसलों के साथ फसल चक्र के रूप में खेती कर सकते हैं । कर्नाटक में नारियल, सुपारी, काफी और संतरों के साथ अन्त: फसल के रूप में अदरक की खेती की जा सकती है। टमाटर, आलू, मिर्च,बैंगन और मूंगफली आदि के साथ अदरक की खेती नहीं करना चाहिए। क्योंकि इन फसलों के पौधे म्लानी रोग के कारक रालस्टोनिया सोलानसीरम के परपोषी होते हैं ।

फसल संरक्षण


रोग

मृदु विगलन

मृदु विगलन अदरक का सबसे अधिक हानिकारक रोग हैं जिसके कारण सभी रोगबाधित पौधे नष्ट हो जाते हैं । यह रोग पाईथीयम अफानिडरमाटम के द्वारा होता है। पी.वेक्सान्स और पी.माइरिओटाइलम के द्वारा भी यह रोग होता हैं । दक्षिण पश्चिम मानसून के समय मिट्टी में नमी के कारण इसका प्रभाव अधिक होता है। इसका प्रभाव सर्वप्रथम आभासी तने के निचले भाग में होता है और फिर यह ऊपर की तरफ फैल जाता है। संक्रमित तने का निचला भाग पानी को सोख कर प्रकन्द तक पहुंचाता है जिससे यह रोग प्रकन्द में भी लग जाता है। बाद में यह रोग जड़ में भी फ़ैल जाता है। इसके बाह्रा लक्षणों में पत्तियों के अग्र भाग में पीलापन आ जाता है और यह धीरे-धीरे पूरी पत्ति पर फ़ैल जाता है। रोग की प्रारंभिक अवस्था में पत्तों का मध्य भाग हरा रहता है जबकि अगले भाग में पीलापन आ जाता है। यह पीलापन पौधे की सारी पत्तियों पर फ़ैल जाता है जिसके कारण पतियों सूख कर गिरने लगती हैं। इस रोग का नियंत्रण करने के लिए भंडारण के समय तथा बुआई से पहले बीज प्रकन्द को 0.3% मैन्कोजेब से 30 मिनट तक उपचार करना चाहिए । खेत में पानी का उपुक्त निकास होना चाहिए। खेत में पानी जमा होने के कारण इस रोग की समस्या और बढ़ जाती है। पानी के निकास के लिए नाली बना कर पानी का निकास अच्छी तरह करना चाहिए । ट्राईकोडरमा हरजियानम के साथ नीम केक 1 कि.ग्राम/बेड की दर से डालने पर इस रोग को नियंत्रित किया जा सकता है। रोग ग्रसित पौधे को निकाल कर नष्ट कर देना चाहिए और उसके चारों तरफ 0.3% मैन्कोजेब डालना चाहिए ताकि यह रोग और अधिक न फैले ।

जीवाणु म्लानी

यह रोग रालस्टोनिया सोलानसिरम बयोवाग -3 द्वारा दक्षिण पश्चिम मानसून के समय मिट्टी एवं बीज दारा उत्पन्न होता है। इसके लक्षण सर्वप्रथम आभासी तने के निचले हिस्से पर दिखाई पड़ते हैं और यह ऊपर की और बढ़ने लगते हैं। सबसे पहले निचली पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं बाद में धीरे-धीरे ऊपर वाली पत्तियां भी पीली पड़ जाती हैं। रोग बाधित तने के संवहनी (वास्कुलर) तंतु में गहरे रंग की लाइन पैड जाती हैं और प्रकन्द को दबाने पर उस में से दूध जैसे पदार्थ का स्राव होने लगता हैं । अत: अंत में प्रकन्द गल जाता है।

मृदु विगलन प्रबंध के लिए अपनाई गयी नियंत्रण विधियों को जीवाणु मल्नी के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। बुआई के लिए प्रकन्दों को 30 मिनट तक स्ट्रेप्टो साईक्लिन(200 पीपीएम) से उचारित करके छायादार जगह में सुखा कर उपयोग करना चाहिए । इस रोग से बचाव के लिए 1%बोर्डियों मिश्रण या 0.2% कोप्पर ओक्सिक्लोराइड का बेडों पर छिड़काव करना चाहिए ।

पर्ण चित्ती रोग

पर्ण चित्ती रोग फाईलोस्टिक्टा जिंजीबरी के द्वारा होता हैं । यह रोग जुलाई से अक्तूबर के मध्य होता है। इस रोग की शुरुआत पत्तों पर सूखे पानी के धब्बे के रूप में होती है जो बाद में सफेद धब्बे के रूप में हो जाता है । जिसके चरों और गहरे भूरे रंग के किनारे होते हैं। यह धब्बे निरंतर बढ़ता रहता है। इस धब्बे पर पानी की बूंद पड़ने से यह रोग और भी प्रभावी हो जाता है। इस रोग का प्रभाव पौधे की वृद्धि पर पड़ता है। इस रोग का नियंत्रण करने के लिए 1%बोर्डियों मिश्रण या मैन्कोजेब (0.2%) का छिड़काव करना चाहिए ।

सूत्रकृमि

अदरक को हानि पहुंचाने वाले प्रमुख सूत्रकृमि जड़ गांठ(मेलोयिडोगाइन स्पीसीस), बोरोयंग (रेडोफोलस सिमिलस) तथा जड़ बिक्षित सूत्रकृमि(प्राटाइलेन्कस स्पीसीस) है । सूत्रकृमि ग्रसित पौधे के बाह्रा लक्षणों में पत्तियां पीली पड़ जाती हैं, पौधा बौना रह जाता है,पौधा दुर्बल होकर सुख जाता है। जड़ विक्षित सूत्रकृमि ग्रसित जड़ में विक्षित निशान पड़ जाते हैं। जड़ गाँठ सूत्रकृमि ग्रसित पौधे की जड़ों में गांठे पड़ जाती हैं जिससे पौधे में जड़ गाँठ रोग हो जाता हैं । सूत्रकृमियों की उपस्थिति में प्रकांड गलन रोग बढ़ता है । इसको नियंत्रण करने के लिए प्रकन्द को गरम पानी से (50० से.) 10 मिनट तक उपचार करते हैं । सूत्रकृमि प्रतिरोधक प्रजाति जैसे आई आई एस आर महिमा का उपयोग करना चाहिए। बुआई के समय बेडों पर पौकोनिया क्लामिडोस्पेरिया (20 ग्राम /बेड 10 6 cfu\ग्राम) का छिड़काव करके सूत्रकृमियों की समस्या का समाधान किया जा सकता है।

कीट


तना बेधक

तना बेधक (कोनोगिथस पंक्तटफेरालिस) अदरक को हानि पहुंचाने वाला प्रमुख कीट हैं। इसका लार्वा तने को बेधकर उसकी आंतरिक कोशों को खा लेता है। इसके द्वारा भेदित तने के छिद्र से फ्रास निकलता है। पौधे की ऊपरी भाग की पत्तियाँ पीली पड़ जाती हैं इसका वयस्क मध्यम आकार का होता है जिसमें 20 मि. मोटर शलभ युक्त नारंगी पीले रंग के पंख होंते हैं जिस पर सूक्ष्म काले चत्ती के निशान होते हैं । इसका लार्वा हलके भूरे रंग का होता हैं। इनका प्रभाव सितम्बर से अक्टूबर के बीच अधिक होता है ।

तना बेधक को 21 दिनों के अन्तराल पर जुलाई से अक्तूबर के मध्य 0.1% मैलथियोन का छिड़काव करके नियंत्रण किया जा सकता है जब कीट ग्रसित पौधे पर प्रत्यक्ष लक्षण दिखाई दें तब छिड़काव करना ज्यादा प्रभावी होता है।

राइजोम शल्क

राइजोम शल्क (अस्पिडियल्ला हरट्टी) खेत के अन्दर तथा भण्डारण में प्रकंदों को हानि पहुंचाते हैं। इसकी वयस्क मादा गोलबनाकर (लगभग1 मि.मीटर) हल्के भूरे रंग की होती है। यह प्रकन्द का सार चूस लेता है।जिससे प्रकन्द सुखकर मुरझा जाते हैं परिणामस्वरूप अंकुरण में समस्या आती है। इसकी रोकथाम के लिए प्रकन्द को भंडारण के समय और बुआई से पहले 0.075% क्विनालफोस से 20-30 मिनट तक उपचारित करते हैं। कीट ग्रसित प्रकन्द को भंडारण न करके उसे नष्ट कर देना चाहिए ।

लघु कीट

पत्ती लपेटकर के लार्वा (उदासपोस झोसल ) पत्तों को भेदकर काटते हैं तथा उसको खा लेते हैं । इसके वयस्क मध्यम आकर की तितली होती है जिसके सफेद चित्ती युक्त भूरे काले रंग के पंख होते हैं इसके लार्वा गहरे रंग का होता हैं । जब इस कीट का प्रकोप अधिक हो तब कार्बरिल (0.1%) या डाईमिथोट (0.05%) का छिड़काव करके इसका नियत्रण किया जा सकता है।

जड़ बेधक मुख्यतः नरम प्रकन्द, जड़े और आभासी तने के निचले हिस्से को खाते हैं जिसके कारण पत्तियों में पिलापन आ जाता है और पौधा सूखने लगता है । इस कीट का नियंत्रण करने के लिए क्लोरीपाईरिफोस (0.075%)का मिट्टी में छिड़काव करते है।

जैविक खेती


परिवर्तन काल

प्रमाणित जैविक उत्पादन के लिए फसलों को कम 18 महीने जैविक प्रबंधन के अधीन रखना चाहिए, जहाँ अदरक की दूसरी फसल को हम जैविक खेती के रूप में व्यय कर सकते हैं। अगर इस क्षेत्र के इतिहास के पर्याप्त प्रमाण उपलब्ध हैं जैसे इस भूमि पर रसायनों का उपयोग नहीं किया गया है तो परिवर्तन काल को कम कर सकते हैं । यह जरूरी है कि पूरे फार्म में जैविक उत्पादन की विधि अपनाई गई हो लेकिन ज्यादा बड़े क्षेत्रों के लिए ऐसी योजना बनाए कि परिवर्तन योजना क्रमबद्ध हो ।

अदरक की फसल कृषि–बागवानी–सिलवी पद्धति का एक उत्तम घटक माना जाताहै। जब अदरक की नारियल,सुपारी,आम,ल्यूसियाना,रबड़,आदि के साथ खेती करते हैं तब फार्म की अनुपयोगी वस्तुओं का पुन: उपयोग कर सकते हैं । सब्जी फसलों या अन्य के साथ इसकी खेती करना चाहिए जिससे इस में शक्ति युक्त पोषक तत्व बनते हैं जो कीटों या रोगों से लड़ने में सहायक होते हैं। यदि मिश्रित फसल की खेती कर रहें हैं तो ये जरूरी है कि सारी फसलों का उत्पादन जैविक विधि के अनुसार हो।

जैविक उत्पादन के खेत को आसपास के अजैविक खेतों से दूषित होने से बचाने के लिए उचित विधि अपनाना चाहिए जो फसलें अलग से बोई जा रही हैं उनको जैविक फसलों की श्रेणी में नहीं रख सकते। बहावदार जमींन में बराबर के खेतों से पानी और रसायनों के आगमन को रोकने के लिए पर्याप्त उपाय करना चाहिए। मिट्टी को पानी से पर्याप्त सुरक्षा देने के लिए गढ्डे को खेत के बीच-बीच में बनाते हैं जिस से पानी का बहाव कम हो जाता है। निचली स्तर की भूमि में गहरे और बड़े गढ्डे खोद कर जल भराव से बचना चाहिए ।

प्रबंधन पद्धतियाँ


जैविक उत्पादन के लिए ऐसी परम्परागत प्रजातियों को अपनाते हैं जो स्थानीय मिट्टी और जलवायु की स्थिति में प्रतिरोधक या कीटों, सूत्रकृमियों और रोगों से बचाव करने में समर्थ हों । क्योंकि जैविक खेती में कोई कृत्रिम रासायनिक उर्वरक, कीटनाशकों या कवक नाशकों का उपयोग नहीं करते हैं। इसलिए उर्वरकों की कमी को पूरा करने के लिए फार्म की अन्य फसलों के अवशेष, हरी घास, हरी पत्तिया, गोबर, मुर्गी लीद आदि को कम्पोस्ट के रूप में तथा वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग करके मृदा की उर्वरता उच्च स्तर तक बनाते हैं। एफ.वाई.एम. 40 टन/हेक्टेयर और वर्मी कम्पोस्ट 5-10 टन/हेक्टेयर का उपयोग करते हैं तथा 12-15 टन/हेक्टेयर की दर से 45 दिनों के अन्तराल पर छपनी करते हैं। मृदा परीक्षण के आधार पर फासफ़ोरस और पोटेशियम की न्यूनतम पूर्ति के लिए पर्याप्त मात्रा में चूना,रॉक फासफेट और राख डालकर पूरा करते हैं । सूक्ष्म तत्वों के अभाव में फसल की उत्पादकता प्रभावित होती है। मानकता सीमा या संगठनों के प्रमाण पर सूक्ष्म तत्वों के स्रोत खनिज या रसायनों को मृदा या पत्तियों पर उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ओयल केक जैसे नीम केक (2 टन/हेक्टेयर) कम्पोस्ट किये कोयारपिथ (5 टन/हेक्टेयर) और अजोस्पिरिल्लम का कल्चर्स और फोसफेट सोलुबिलाइसिंग का उपयोग करके उत्पादकता में वृद्धि करते हैं ।

जैविक खेती की प्रमुख नीति के अनुसार कीटों और रोगों का प्रबन्धन जैव कीटनाशी, जैविकनियंत्रण कारकों एवं फाईटोसेनेट्री का उपयोग करके करते हैं । नीम गोल्ड या नीम तेल (0.5%) का 21 दिनों के अन्तराल पर सितम्बर से अक्तूबर के बीच को जुलाई से अक्तूबर के मध्य पौधों पर छिड़कने से तना बेधक को नियंत्रित किया जा सकता है ।

स्वस्थ प्रकन्द का चयन,मृदा सौरीकरण, बीज उपचार और जैव नियंत्रण कारकों जैसे, ट्राईकोडरमा या प्स्युडोमोनास को मिट्टी में उचित वाहक मिडिया जैसे कोयारपिथ कम्पोस्ट, सुखा हुआ गोबर या नीम केक को बुआई केक समय अथवा नियमित अन्तराल पर डालने से प्रकन्द गलन रोग की रोकथाम की जा सकती है। अन्य रोगों का नियंत्रण करने के लिए प्रति वर्ष 8 कि.ग्राम /हेक्टेयर की दर से कोपर का छिड़काव करते हैं। जैव कारकों जैसे पोकोंनिया क्लामाईडोस्पोरिया के साथ नीम केक के डालने से सूत्रकृमियों का नियंत्रण कर सकते हैं ।

प्रमाणीकरण


जैविक खेती के अंतगर्त जैविक घटकों की आवश्यकता गुणवत्ता को भैतिक और जैविक प्रक्रियाओं द्वारा बनाए रखते है । इन प्रक्रियाओं में उपयोग होने वाले सारेे घटक और कारक प्रमाणित और कृषि आधारित उत्पादित होना चाहिए । अगर प्रमाणित और कृषि आधारित उत्पादित घटक पर्याप्त मात्रा और उच्च गुणवत्ता में उपलब्ध न हों तो विकल्प के रूप से प्रमाणित अजैविक सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं ।

जैविक खेती उत्पादकों की जैविक स्थिति का विवरण लेविल पर स्पष्ट अंकित करना चाहिए । बिना सूचना लेबिल के जैविक और अजैविक उत्पादकों को एक साथ भंडारण और ढुलाई नहीं करना चाहिए ।

प्रमाणिकता और लैबलिग एक स्वतंत्र निकाय द्वारा करानी चाहिए जो उत्पादक की गुणवत्ता की पूर्णत: जिम्मेदारी ले । भारत सरकार में छोटे और सीमित उत्पादन करने वाले किसानों के लिए देशी प्रमाणित प्रणाली बनाई है। जिस के अंतगर्त एपीडा और मसाला बोर्ड द्वारा गठित प्रमाणित एजेंसियां जो वैध जैविक प्रमाण पत्र जारी करती हैं। इन प्रमाणित एजेंसियों द्वारा निरीक्षकों की नियुक्ति की जाती है जो खेतों पर जाकर निरिक्षण करता है और विवरणों (अभिलेखों ) को रजिस्टर में लिख कर रखता है। इन अभिलेखों की आवश्यकता प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए होती है। विशेषकर जब परंपरागत और जैविक दोनों प्रकार की फसल की खेती करते हैं। भौगोलिक निकटता वाले लोग जो उत्पादन और प्रकिया को एक ही विधि करते है उनके लिए सामूहिक प्रमाण पत्र कार्यक्रम भी उपलब्ध हैं ।

खुदाई


बुआई के आठ महीने बाद जब पत्ते पीले रंग के हो जाये और धीरे-धीरे सूखने लगे तब फसल कटाई के लिए तैयार हो जाती है। पौधों को सावधानीपूर्वक फावड़े या कुदाल की सहायता से उखड़ कर प्रकंदों को जड़ और मिट्टी से अलग कर लेते हैं । अदरक को सब्जी के रूप में उपयोग करने के लिए उसे छठवें महीने में ही खुदाई करके निकाल लेना चाहिए । प्रकन्दों को अच्छी तरह धो कर सूर्य के प्रकाश में कम से कम एक दिन सुखा कर उपयोग करना चाहिए ।

सुखा हुआ अदरक प्राप्त करने के लिए बुआई से आठ महीने बाद खुदाई करते हैं प्रकंदों को 6-7 घंटे तक पानी में डूबोकर उसको अच्छी तरह साफ़ करते हैं । पानी से निकाल कर उसको बांस की लकड़ी (जिसका एक भाग नुकीला होता हैं ) से बाहरी भाग को साफ करते हैं । अत्यधिक साफ करने से तेलों के कोशों को हानि पहुंचाते हैं। अत: प्रकन्द को सावधानी पूर्वक साफ़ करना चाहिए। छिले हुए प्रकन्द को धोने के बाद एक सप्ताह तक सूर्य के प्रकाश में सुखा लेते हैं।अदरक की उपज ,प्रजाति एवं क्षेत्र आधारित होती हैं जहाँ पर फसल उगाई जाती है।

नमकिला अदरक दूसरों की अपेक्षा कम रेशे वाली होती है । नरम प्रकंदों को अच्छी तरह साफ़ करके 1% सिट्रिक एसिड तथा 30% नमक के घोल में डूबा कर रख देते हैं । चौदह दिन बादयह उपयोग के लिए तैयार हो जाती है। इसका भंडारण ठंडी जगह पर करना चाहिए ।

भण्डारण


अच्छा बीज करने के लिए प्रकन्द को छायादार जगहों पर बने गढ़ड़ों में भण्डारण करते हैं। जब फसल 6-8 महीने की हरी अवस्था में हो तो खेत में स्वस्थ्य पौधों का चयन कर लेते हैं। बीज प्रकन्द को 0.075% क्विनाल्फोस तथा 0.3% मैन्कोजेब के घोल में 30 मिनट उपचार करके छायादार जगह में सुखा लेते हैं। बीज प्रकंदों को सुविधानुसार गढ्डे बनाकर भंडारण करते हैं। इन गढ्डे की दीवारे को गोबर से लेप देते हैं।


 


 

 

 

 



  1. परिचय

  2. अदरक एक औषधि भी

  3. जलवायु

  4. बुवाई

  5. प्रजातियाँ

  6. खाद एवं उर्वरक

  7. बीज चयन एवं रोपाई

  8. सिंचाई

  9. उपज

  10. भंडारण






परिचय


अदरक प्रमुख मसालों में एक है इसकी खेती को नगदी फसल के रूप में की जाती हैं। अदरक कावानस्पतिक नाम ‘जिंजिबर ओफीसिनेली’ है। अदरक के भूमिगत रूपांतरित तना अर्थात प्रकंद का उपयोग किया जाता है। इन प्रकंदों को फसल के खुदाई के बाद हरा तथा सूखाकर दानों ही रूपों में उपयोग करते हैं ताजा अदरक व्यंजनों को खुशबूदार तथा चटपटा बनाए एवं मुरब्बा बनाने के कम आते है। चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए विशेष तौर पर सर्दियों में अदरक का उपयोग किया जाता है।

Laser Leveler

अदरक का उपयोग मसालों के रूप में, सलाद आचार, मुरब्बा, चटनी आदि के रूप में किया जाता हैं। पकी गांठों को सुखाकर उनसे सोंठ तैयार किया जाता है। जिसका काफी मात्रा विदेशों में निर्यात किया जाता है।  सबसे अधिक अदरक का उत्पादन भारत वर्ष में होता है। सभी देशों को मिलाकर जितना अदरक उत्पादन होता है उसमें भारत वर्ष अकेले 33 प्रतिशत अदरक का उत्पादन करता है।

अदरक एक औषधि भी


अदरक का प्रयोग सब्जियों को चटपटा बनाने के साथ गुणकारी बनाने में किया जाता है। यह घबराहट, थकान, प्यास आदि को शांत करके शरीर में ताजगी और ठंडक भर्ती है। कफ से ग्रसित लोगों के लिए अदरक काफी कारगर औषधि के रूप में उपयोग से छाती पर जमा सारा बलगम निकालकर बाहर करती है, अत: खाँसी नहीं बनने पाती है। सिरदर्द, कमर के दर्द, पेट दर्द, बचैनी, घबराहट आदि छोटे- मोटे रोगों के लिए यह रामबाण औषधि है। अदरक को चूसते ही मुंह में लार ग्रंथि अपना कम शुरू कर देती है। इसमें कंठ की खशखशाहट दूर होती है स्त्रियों के लिए भी अदरक वरदान है। जिन युवतियों को मासिक धर्म, गर्भाधान, प्रसव के बाद स्तन में दूध न उतरने की शिकायत रहती है, उनके लिए अदरक कीमती दवा से भी बड़ा काम करती है।

जलवायु


अदरक की अच्छी उपज के लिए थोड़ी गर्म तथा मन जलवायु होनी चाहिए। अदरक की अच्छी उपज के लिए 20 से 30 डिग्री से. तापमान उपयुक्त होता है। इससे ज्यादा होने पर फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कम तापमान के कारण (100 से. कम) पत्तों तथा  प्रकंदों को नुकसान पहूंचता है। बोआई के अंकुर फूटने तक हल्की नमी, फसल बढ़ते समय मध्यम वर्षा तथा फसल के उखाड़ने के एक माह पहले शुष्क मौसम होना चाहिए।

बुवाई


अदरक की अधिक उपज के लिए हल्की दोमट या बलूई दोमट भूमि उपयुक्त होती है। 6.0 से 7.5 पी.एच. मन वाली भूमि में अदरक की अधिक पैदावार होती है। अदरक के खेती के लिए ऊँची जमीन एवं जल निकासी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। भरी एवं क्षारीय भूमि में अदरक का उत्पादन अच्छा नहीं होता है। अदरक उत्पादन के लिए फसल चक्र अपनाना अति आवश्यक है।

अदरक की खेती के लिए दो बार पलटने वाली हाल से जुताई करने के बाद, चार बार देशी हल या या कल्टीवेटर से जुताई करते हैं। प्रत्येक जुताई के बाद पाटा अवश्य लगाना चाहिए। जिससे मिट्टी भूरभूरी हो जाए। अंतिम जुताई से 3 से 4 सप्ताह पूरे खेत में 250 से 300 क्विंटल सड़ा हुआ गोबर का खाद देते हैं। गोबर का खाद देने के बाद एक या दो बार खेत की जुताई कर गोबर के खाद को मिट्टी में मिला देते हैं।

अदरक की खेती : कम लागत में बंपर मुनाफे के लिए करें अदरक की खेती(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

अदरक की बोआई तीन विधियों के द्वारा की जाती है :

- इस विधि में 1.20 मीटर चौड़ी तथा 3.0 मीटर लंबी उभार युक्त क्यारियां जो जमीन की सतह से 15-20 से. मी. ऊँची हो। प्रत्येक क्यारी के चारों तरफ 50 से. मी. चौड़ी नाली बनानी चाहिए। क्यारी में 30-20 से. मी. दूरी पर 8-10 से. मी. गहराई में बीज की बुआई करनी चाहिए। यह विधि जहाँ पानी लगता है वैसे जगह पर इस विधि से बोआई करनी चाहिए।

- इस विधि में 60 से. मी. की दूरी पर तैयार खेत में 20 से. मी. दूरी पर बीज को बोआई करने के बड मिट्टी चढ़ाकर मेड़ बनावें। इस बात का ध्यान होना काह्हिए कि बीज 10 से. मी. गहराई में हो जिससे बीजों का अंकुरण अच्छा हो यह विधि जहाँ पर जजल जमाव की संभावना होती है वैसी जगह इस विधि से अदरक की खेती की जाती है।

- यह विधि हल्की एवं ढालू भूमि में अपनाई जाती है। इस विधि में 30 से. मी. पंक्ति एवं से. मी. गांठ से गांठ या पौधे की दूरी तथा 8-10 से. मी. की गहराई में बोआई की जाती है। जहाँ पर जल जमाव की संभावना नहीं होती है वैसे जगह पर इस विधि से खेती करे हैं।धान(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

प्रजातियाँ


बिहार के लिए नदिया, सुप्रभा, सुरूची, सुरभि जोरहट, रियो डी जेनेरियो, मननटोड़ी  एवं   मरान उपयुक्त किस्में हैं ।

नदिया - यह किस्म बिहार के लिए उपयुक्त है यह 8 से 9 माह में तैयार हो जाती आ इसकी उपज क्षमता 200 से 250 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है।

सुप्रभा -  यह एक अच्छी किस्म है इसकी उपज क्षमता 175 से 200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होता है साथ ही सी किस्म में मश्दू विगलन रोग नहीं लगता है।

सुरूची जोरहट - यह असम की लोकप्रिय किस्म है इसकी उपज क्षमता 200 = 225 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है यह 8 से 10 माह में तैयार हो जाती है।

रियो डी जेनेरियो - यह किस्म 225 से 230 दिन में तैयार हो जाती है। इस किस्म में अधिक कीलें (टोलरिंग) निकलते हैं प्रकंद का सिरा मोटा, छिलका सफेद एवं चमकदार होता है। इसक किस्म की उपज क्षमता 200 – 230 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। यह किस्म प्रकंद विगलन रोग के प्रति सहनशील है।

मरान - यह किस्म हल्के सुनहले रंग की होती है एवं 230-240 दिन में तैयार हो जाती है। इस किस्मे की उपज 200 - 225 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। यह किस्म प्रकंद विगलन रोग की प्रति निरोधक है। इसके गांठ काफी आकर्षक होते हैं। यह 225-235 दिन में तैयार हो जाती है। इसकी उपज क्षमता 200 – 250 क्विंटल प्रति हेक्टेयरनड  है। यह किस्म भी प्रकंद विगलन बीमारी के प्रति सहनशील है।

कृषि यंत्रों की सब्सिडी किसानों के खातों में नहीं आएगी!(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है)

खाद एवं उर्वरक


अदरक लंबी अवधि के फसल हैं तथा ज्यादा खाद चाहने वाली होती है। अत: अधिक उपज के लिए गोबर की सड़ी खाद 250-300 क्विंटल/हेक्टेयर नेत्रजन, फास्फोरस वा पोटाश क्रमश: 80-100, 50-60 एवं 100 किलोग्राम/हेक्टेयर की दर से खेत में डालें। गोबर खाद रोपाई से 20-30 दिन पहले तथा फास्फोरस एवं पोटाश की पूरी मात्रा खेत तैयार करते समय जबकि नेत्रजनित खाद को तीन बराबर भाग में बाँटकर, पहला भाग रोपाई से 40 से 45 दिन बाद या दो से अधिक पत्तियाँ होने के बाद, दूसरा भाग 80 से 90 दिन बाद तथा तीसरा भाग 100-120 दिन बाद देना चाहिए। नेत्रजनित  उर्वरक का प्रयोग करते समय खेत में भरपूर नमी होनी चाहिए। बिहार में जिंक, बोरान (सुहागा ) एवं लोहा की मिट्टी में कमी पायी गई है। अत; मिट्टी का परिक्षण कराने पर सूक्ष्म तत्वों की कमी हो तो मिट्टी में रोपाई के पहले जिंक सल्फेट एवं बोरेक्स का क्रमश: 20-25 एवं 10-12 किलो प्रति हेक्टेयर दें। लोहा की कमी की अवस्था में 0.5 से 0.8 प्रतिशत का घोल बनाकर उसमे 25 से 30 बूँद नींबू का रस डालकर दो छिड़काव करे.। पहला छिड़काव रोपाई से 60 दिन के बाद तथा दूसरा रोपाई से 90 दिन के बाद करें।

बीज चयन एवं रोपाई


बीज प्रकंद माध्यम आकार के जिनका भार 20-25 ग्राम तथा 2-3 आँखों कवाली ही, कंद का चुनाव करना चाहिए। बीज प्रकंद स्वस्थ, बीमारी व कीट रहित होनी चाहिए। प्रति हेक्टेयर 18-20 क्विंटल कंद की जरूरत होती है। कंदों को इंडोफिल एम्- 45 का 2.5 ग्राम एवं वेभिस्टीन का 1.50 ग्राम प्रति लीटर पानी मिश्रित घोल में या रिडोमिल के 2 से 2.5 ग्राम प्रति लीटर पानी के दर से घोल बनाकर आधा घंटे तक उपचारित करें। तत्पश्चात छाया में सुखाकर रोपाई करें। जिन इलाकों में सूत्रकृमि का प्रकोप हो वहां पर नीम की खल्ली 25 क्विंटल या थिमेट 10 जी. 12 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से खेत की तैयारी करते समय डालें। रोपाई 30 X 20 से. मी. की दूरी एवं 8-10 से. मी. गहराई पर करें। रोपाई का उचित समय 15 से 31 मई है। लेकिन विशेष परिस्थिति में इसकी रोपाई 20 जून तक की जा सकती है।

रोपाई के बाद शीशम की हरी पत्ती या अन्य चीजों की मोटी तह बिछाकर ढक देना चाहिए। इससे मिट्टी में नमी बनी रहती है तथा कंदों का अंकुरण सामान्य रूप में होता है तथा तेज धोप से अंकुरण का बचाव होता है। साथ ही खरपतवार कम निकलते हैं एवं उपज भी अधिक प्राप्त होती है।

SWARAJ CODE TRACTOR INFORMATION

सिंचाई


अदरक बरसात वाली फसल है इसलिए इसकी सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन अक्टूबर – नवंबर माह में वर्षा नहीं होने की परिस्थिति में सिंचाई करना आवश्यक हो जाता है क्योंकी अक्टूबर – नवंबर माह में अदरक का गांठ बनता तथा उसका विकास होता है इसलिए अक्टूबर – नवंबर माह में खेतों अधिक नमी होनी चाहिए।

रोपाई के दो से तीन माह बाद क्यारियों में निकाई – गुड़ाई कर मिट्टी चढ़ानी चाहिए। अदरक में खरपतवार दवाईयों का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता है क्योंकी लंबे समय की फसल होने के कारण रोपाई से पहले या तुरंत बाद के छिड़काव से अच्छे परिणाम नहीं मिले हैं

उपज


अदरक की फसल सामान्यत: 8-9 महीनों में तैयार होती है जब पौधे की पत्तियाँ पीले पड़नी शुरू हो जाए तब खुदाई करनी चाहिए। जिन इलाकों में पाला नहीं पड़ता है वहां  नहीं पड़ता है वहां इसे कुछ दिन बाद भी खुदाई की जा सकती है। खुदाई के बाद इसे 2-3 दिन तक छाया में सुखाए। एक हेक्टेयर क्षेत्र में औसत 100 से 150 क्विंटल पैदावार होती है। कुछ किसान को अच्छा भाव मिलने पर समय से पहले ही अदरक को उखाड़ लेते हैं ऐसी स्थिति में उखाड़ा लेते हैं ऐसी स्थिति में उखाड़ा गया अदरख ज्यादा दिन तक अच्छी दशा में नहीं रहती हैं। अत: इसे तुरंत बेच दें या इस्तेमाल कर लेना चाहिए। भण्डारण के लिए रखने वाला अदरक कभी भी समय से पहले नहीं निकलना चाहिए।

John Deere Deluxe MB Plough

भंडारण


ज्यादातर अदरक अगले वर्ष में रोपाई हेतु भंडारित किए जाते हैं। इसके लिए स्वस्थ्य व बीमार रहित गांठ को छांटकर करके इंडोफिल एम् – 45 का 2.5 वेभिस्टीन को 1 ग्राम प्रति लीटर के हिसाब से मिश्रित घोल में उपचारित करके 48 घंटे तक छाया में सूखाने के बाद गड्ढों में रखें। गड्ढों में गांठ को रखने के बाद पुआल या लकड़ी के तख्तों से ढककर तख्तों को गोबर से लेप दें लेप करते समय छोटी मुहं हवा निकास के लिए अवश्य रखें । हवा निकास के लिए सुराख वाली पाईप या नाली का भी इस्तेमाल किया जाता है जिसका एक मुहं गड्ढों से बाहर होना चाहिए।


अदरक




















































































































































































सामान्य परिचय
'अदरक‘ शब्द की उत्पत्ति संस्कृत भाषा के स्ट्रिंगावेरा से हुई, जिसका अर्थ होता है, एक ऐसा  सींग या बारहा सिंधा के जैसा शरीर ।अदरक मुख्य रूप से उष्ण क्षेत्र  की फसल है । संभवत: इसकी उत्पत्ति दक्षिणी और पूर्व एशिया में भारत या चीन में हुई । भारत की अन्य भाषाओं में अदरक को विभिन्न नामो से जाना जाता है जैसे- आदू (गुजराती), अले (मराठी), आदा (बंगाली), इल्लाम (तमिल), आल्लायु (तेलगू), अल्ला (कन्नड.) तथा अदरक (हिन्दी, पंजाबी) आदि । अदरक का प्रयोग प्रचीन काल से ही मसाले, ताजी सब्जी और औषधी के रूप मे चला आ रहा है । अब अदरक का प्रयोग सजावटी पौधों के रूप में भी उपयोग किया जाने लगा है । अदरक के कन्द विभिन्न रंग के होते हैं । जमाइका की अदरक का रंग हल्का गुलाबी, अफ्रीकन अदरक (हल्की हरी) होती है ।
वानस्पातिक परिचय
अदरक (Ginger) का वानस्पतिक नाम जिनजिबेर ओफिसिनेल (Zingiber officinale) है जो जनजीबेरेसी (Zingiberace)परिवार से सम्बंध रखती है । अदरक की करीब 150 प्रजातियाँ उष्ण- एवॅ उप उष्ण एशिया और पूर्व एशिया तक पाई जाती हैं । जिनजीबेरेसी परिवार का महत्व इसलिऐ अधिक है क्योंकि इसको “मसाल परिवार“ भी कहा जाता है । जिसमें अदरक के अलावा इस परिवार में अन्य मसाले फसले जैसे - हल्दी, इलायची, बड़ी इलायची आदि बड़ी महत्वपूर्ण मसाला फसलें सम्मिलित है । इसी परिवार की कुछ जगंली प्रजातियाँ भी पाई जाती है जिनको अलपाइना (Alpinia) अमोनम (Amomum) में रखा गया है।
वितरण
भारत में अदरक की खेती का क्षेत्रफल 136 हजार हेक्टर है जो उत्पादित अन्य मसालों में प्रमुख हैं । भारत को विदेशी मुद्रा प्राप्त का एक प्रमुख स्त्रोत हैं । भरत विश्व में उत्पादित अदरक का आधा भाग पूरा करता हैं । भारत में हल्की अदरक की खेती मुख्यत: केरल, उडीसा, आसाम, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बंगाल, आंध्रप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश तथा उत्तराँचल प्रदेशों में मुख्य व्यवसायिक फसल के रूप में की जाती है । केरल देश में अदरक उत्पादन में प्रथम स्थान पर हैं ।
भारत में अदरक का क्षेत्रफल, उत्पादन एवं उत्पादकता


































वर्ष क्षेत्रफल (हेक्ट.)000उत्पादन (मैट्रिक टन)उत्पादकता (मैट्रिक टन/हेक्ट.)
2009-2010107.5585.52.6
2010-2011149.1702.04.7
2011-2012155.0756.04.9
2012-2013136.0683.05.0

म.प्र. में अदरक का क्षेत्रफल उत्पादन एवं उत्पादकता






















वर्ष क्षेत्रफल (हेक्ट.)000उत्पादन (मैट्रिक टन)उत्पादकता (मैट्रिक टन/हेक्ट.)
2011-20129.0015.00166
2012-20139.0015.00166

उपयोगिता
अदरक का प्रयोग मसाले, औषधिया तथा सौन्र्दय सामग्री के रूप में हमारे दैनिक जीवन में वैदिक काल से चला आ रहा हैं । खुशबू पैदा करने के लिये आचारो, चाय के अलावा कई व्यजंनो में अदरक का प्रयोग किया जाता हैं । सर्दियों में खाँसी जुकाम आदि में किया जाता हैं । अदरक का सोंठ कें रूप में इस्तमाल किया जाता हैं । अदरक का टेल, चूर्ण तथा एग्लिओरजिन भी औषधियो में उपयोग किया जाता हैं

औषधियों के रूप में- सर्दी-जुकाम, खाँसी ,खून की कमी, पथरी, लीवर वृद्धि, पीलिया, पेट के रोग, वाबासीर, अमाशय तथा वायु रोगीयों के लिये दवाओ के बनाने में प्रयोग की जाती हैं ।

मसाले के रूप में- चटनी, जैली, सब्जियो, शर्बत, लडडू, चाट आदि में कच्ची तथा सूखी अदरक का उपयोग किया जाता हैं ।
सौंदर्य प्रसाधन में- अदरक का तेल, पेस्ट, पाउडर तथा क्रीम को बनाने में किया जाता हैं ।
उत्पादन तकनीक
जलवायु:- अदरक की खेती गर्म और आर्द्रता वाले स्थानों में की जाती है । मध्यम वर्षा बुवाई के समय अदरक की गाँठों (राइजोम) के जमाने के लिये आवश्यक होती है । इसके बाद थोडा ज्यादा वर्षा पौधों को वृद्धि के लिये तथा इसकी खुदाई के एक माह पूर्व सूखे मौसम की आवश्यकता होती हैं । अगेती वुवाई या रोपण अदरक की सफल खेती के लिये अति आवश्यक हैं । 1500-1800 मि .मी .वार्षिक वर्षा वाले क्षेत्रों में इसकी खेती अच्छी उपज के साथ की जा सकती हैं । परन्तु उचित जल निकास रहित स्थानों पर खेती को भारी नुकसान होता हैं । औसत तापमान 25 डिग्री सेन्टीग्रेड, गर्मीयों में 35 डिग्रीसेन्टीग्रेड तापमान वाले स्थानो पर इसकी खेती बागों में अन्तरवर्तीय फसल के रूप मे की जा सकती हैं ।

भूमि:- अदरक की खेती बलुई दोमट जिसमें अधिक मात्रा में जीवाशं या कार्बनिक पदार्थ की मात्रा हो वो भूमि सबसे ज्यादा उपयुक्त रहती है । मृदा का पी.एस.मान 5-6 ये 6 .5 अच्छे जल निकास वाली भूमि सबसे अच्छी अदरक की अधिक उपज के लिऐ रहती हैं । एक ही भूमि पर बार-बार फसल लेने से भूमि जनित रोग एवं कीटों में वृद्धि होती हैं । इसलिये फसल चक्र अपनाना चाहिये । उचित जल निकास ना होने से कन्दों का विकास अच्छे से नही होता ।

खेती की तैयारी:- मार्च - अप्रैल में खेत की गहरी जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करने के बाद खेत को खुला धूप लगने के लिये छोड़ देते हैं । मई के महीने में डिस्क हैरो या रोटावेटर से जुताई करके मिट्टी को भुरभुरी बना लेते हैं । अनुशंसित मात्रा में गोवर की सड़ी खाद या कम्पोस्ट और नीम की खली का सामान रूप से खेत में डालकर पुन% कल्टीवेटर या देशी हल से 2-3 बार आड़ी-तिरछी जुताई करके पाटा चला कर खेत को समतल कर लेना चाहिये । सिचाई की सुविधा एवं बोने की विधि के अनुसार तैयार खेत को छोटी-छोटी क्यारियों में बाँट लेना चाहिये । अंतिम जुताई के समय उर्वरकों को अनुशंसित मात्रा का प्रयोग करना चाहिये । शेष उर्वरकों को खड़ी फसल में देने के लिये बचा लेना चाहिये ।

बीज (कन्द)की मात्रा:- अदरक के कन्दों का चयन बीज हेतु 6-8 माह की अवधि वाली फसल में पौधों को चिन्हित करके काट लेना चाहिये अच्छे प्रकन्द के 2 .5-5 सेमी .लम्बे कन्द जिनका वजन 20-25 गा्रम तथा जिनमें कम से कम तीन गाँठे हो प्रवर्धन हेतु कर लेना चाहिये। बीज उपचार मैंकोजेव फफूँदी से करने के बाद हीप्रर्वधन हेतु उपयोग करना चाहिये।
बुवाई के समय:- अदरक की बुबाई दक्षिण भारत में मानसून फसल के रूप में अप्रैल - मई में की जाती जो दिसम्बर में परिपक्क होती है । जबकि मध्य एवं उत्तर भारत में अदरक एक शुष्क क्षेत्र फसल है । जो अप्रैल से जून माह तक वुवाई योग्य समय हैं । सबसे उपयुक्त समय 15 मई से 30 मई हैं । 15 जून के बाद वुवाई करने पर कंद सड़ने लगते हैं और अंकुरण पर प्रभाव बुरा पड़ता हैं । केरल में अप्रैल के प्रथम समूह पर वुवाई करने पर उपज 200% तक अधिक पाई जाती हैं । वही सिचाई क्षेत्रों में वुवाई का सवसे अधिक उपज फरवरी के मध्य बोने से प्राप्त हुई पायी गयी तथा कन्दों के जमाने में 80% की वृद्धि आँकी गयी । पहाड़ी क्षेत्रो में 15 मार्चके आस-पास वुवाई की जाने वाली अदरक में सबसे अच्छा उत्पादन प्राप्त हुआ

बीज (कन्द)की मात्रा:- अदरक के कन्दों का चयन बीज हेतु 6-8 माह की अवधि वाली फसल में पौधों को चिन्हित करके काट लेना चाहिये अच्छे प्रकन्द के 2 .5-5 सेमी .लम्बे कन्द जिनका वनज 20-25 गा्रम तथा जिनमें कम से कम तीन गाँठे हो प्रवर्धन हेतु कर लेना चाहिये । बीज उपचार मैंकोजेव फफूँदी से करने के बाद ही प्रर्वधन हेतु उपयोग करना चाहिये । अदरक 20-25 कुंटल प्रकन्द/है. बीज दर उपयुक्त रहता हैं । तथा पौधों की संख्या 140000./है. पर्याप्त मानी जाती हैं । मैदानी भागो में 15 -18 कु ./है. बीजों की मात्रा का चुनाव किया जा सकता हैं । क्योंकि अदरक की लागत का 40-46: भाग बीज में लग जाता इसलिये वीज की मात्रा का चुनाव, प्रजाति, क्षेत्र एवं प्रकन्दों के आकार के अनुसार ही करना चाहिये ।
बोने की विधि एवं बीज व क्यारी अन्तराल
प्रकन्दों को 40 सेमी .के अन्तराल पर बोना चाहिये । मेड़ या कूड़ विधि से बुवाई करनी चाहिये । प्रकन्दों को 5 सेमी .की गहराई पर बोना चाहिये । बाद में अच्छी सड़ी हुई गोबर की खाद या मिट्टी से ढक देना चाहिये । यदि रोपण करना है तो कतार से कतार 30 सेमी .और पौध से पौध 20 सेमी .पर करे । अदरक की रोपाई 15*15, 20*40 या 25*30 सेमी .पर भी कर सकते हैं । भूमि की दशा या जल वायु के प्रकार के अनुसार समतल कच्ची क्यारी, मेड-नाली आदि विधि से अदरक की वुवाई या रोपण किया जाता है ।

(क) समतल विधि:- हल्की एवं ढालू भूमि में समतल विधि द्वारा रोपण या वुवाई की जाती हैं । खेती में जल निकास के लिये कुदाली या देशी हल से 5-6 सेमी .गहरी नाली बनाई जाती है जो जल के निकास में सहायक होती हैं । इन नालियों में कन्दों को 15-20 सेमी .की दूरी अनुसार रोपण किया जाता हैं । तथा रोपण के दो माह बाद पौधो पर मिट्टी चढ़ाकर मेडनाली विधि बनाना लाभदायक रहता हैं ।

(ख) ऊँची क्यारी विधि:- इस विधि में 1*3 मी. आकार की क्यारीयों को जमीन से 20 सेमी .ऊची बनाकर प्रत्येक क्यारी में 50 सेमी .चैड़ी नाली जल निकास के लिये बनाई जाती हैं । बरसात के बाद यही नाली सिचाई के कसम में असती हैं । इन उथली क्यारियों में 30ग20 सेमी .की दूरी पर 5-6 सेमी .गहराई पर कन्दों की वुवाई करते हैं । भारी भूमि के लिये यह विधि अच्छी है।

(ग) मेड़ नाली विधि:- इस विधि का प्रयोग सभी प्रकार की भूमियों में की जा सकती हैं । तैयार खेत में 60 या 40 सेमी .की दूरी पर मेड़ नाली का निर्माण हल या फावडे से काट के किया जा सकता हैं । बीज की गहराई 5-6 सेमी .रखी जाती हैं ।
रोपण हेतु नर्सरी तैयार करना:-
यदि पानी की उपलब्धता नही या कम है तो अदरक की नर्सरी तैयार करते हैं । पौधशाला में एक माह अंकुरण के लिये रखा जाता । अदरक की नर्सरी तैयार करने हेतु उपस्थित बीजो या कन्दों को गोबर की सड़ी खाद और रेत (50:50) के मिश्रण से तैयार बीज शैया पर फैलाकर उसी मिश्रण से ठक देना चाहिए तथा सुबह-शाम पानी का छिड़काव करते रहना चाहिये । कन्दों के अंकुरित होने एवं जड़ो से जमाव शुरू होने पर उसे मुख्य खेत में मानसून की बारिश के साथ रोपण कर देना चाहिये ।
बीज उपचार :-
प्रकन्द बीजों को खेत में वुबाई, रोपण एवं भण्डारण के समय उपचारित करना आवश्यक हैं । बीज उपचारित करने के लिये (मैंकोजेब .मैटालैक्जिल) या कार्बोन्डाजिम की 3 ग्राम मात्रा को प्रति लीटर के पानी के हिसाब से घोल बनाकर कन्दों को 30 मिनट तक डुवो कर रखना चाहिये । साथ ही स्ट्रप्टोसाइकिलन ध् प्लान्टो माइसिन भी 5 ग्राम की मात्रा 20 लीटर पानी के हिसाब से मिला लेते है जिससे जीवाणु जनित रोगों की रोकथाम की जा सके । पानी की मात्रा घोल में उपचारित करते समय कम होने पर उसी अनुपात में मिलाते जाय और फिर से दवा की मात्रा भी । चार बार के उपचार करने के बाद फिर से नया घोल वनायें । उपचारित करने के बाद बीज कों थोडी देर उपरांत वोनी करें ।
अछाया का प्रभाव :-
अदरक को हल्की छाया देने से खुला में बोई गयी अदरक से 25 प्रतिशत अधिक उपज प्राप्त होती है । तथा कन्दों की गुणवत्ता में भी उचित वृद्धि पायी गयी हैं । फसल प्रणाली:- अदरक की फसल को रोग एवं कीटों में कमी लाने एवं मृदा के पोषक तत्वो के बीच सन्तुलन रखने हेतु । अदरक को सिंचित भूमि में पान, हल्दी, प्याज, लहसुन, मिर्च अन्य सब्जियों, गन्ना, मक्का और मूँगफली के साथ फसल को उगाया जा सकता है । वर्षा अधिक सिंचित वातावरण में 3-4 साल में एकबार आलू, रतालू, मिर्च, धनियाॅ के साथ या अकेले ही फसल चक्र में आसकती हैं । अदरक की फसल को पुराने बागों में अन्तरवर्तीय फसल के रूप में उगा सकते हैं । मक्का या उर्द के साथ अन्तरावर्ती फसल लेने में मक्का 5-6 किग्रा / एकड़ .उर्द 10-15 किग्रा / एकड़ बीज की आवश्यकता होती हैं । मक्का और उर्द  अदरक की फसल को छाया प्रदान करती हैं । तथा मक्का 6-7 कु / एकड़ और उर्द 2 कु / एकड़ ।
छाया का प्रभाव :-
अदरक को हल्की छाया देने से खुला में बोई गयी अदरक से 25 प्रतिशत अधिक उपज प्राप्त होती है । तथा कन्दों कीी गुणवत्ता में भी उचित वृद्धि पायी गयी हैं ।
फसल प्रणाली:-
अदरक की फसल को रोग एवं कीटों में कमी लाने एवं मृदा के पोषक तत्वो के बीच सन्तुलन रखने हेतु । अदरक को सिंचित भूमि में पान, हल्दी, प्याज, लहसुन, मिर्च अन्य सब्जियों, गन्ना, मक्का और मूँगफली  ी के साथ फसल को उगाया जा सकता है । वर्षा अधिक सिंचित वातावरण में 3-4 साल में एकबार आलू, रतालू, मिर्च, धनियाॅ के साथ या अकेले ही फसल चक्र में आसकती हैं । अदरक की फसल को पुराने बागों में अन्तरवर्तीय फसल के रूप में उगा सकते हैं । मक्का या उर्द के साथ अन्तरावर्ती फसल लेने में मक्का 5-6 किग्रा / एकड़ .उर्द 10-15 किग्रा / एकड़ बीज की आवश्यकता होती हैं । मक्का और उर्द  अदरक की फसल को छाया प्रदान करती हैं । तथा मक्का 6-7 कु / एकड़ और उर्द 2 कु / एकड़ ।मक्का या उर्द के साथ अन्तरावर्ती फसल लेने में मक्का 5-6 किग्रा / एकड़ .उर्द 10-15 किग्रा / एकड़ बीज की आवश्यकता होती हैं । मक्का और उर्द  अदरक की फसल को छाया प्रदान करती हैं । तथा मक्का 6-7 कु / एकड़ और उर्द 2 कु / एकड़ ।
पलवार:-
अदरक की फसल में पलवार विछाना बहुत ही लाभदायक होता हैं । रोपण के समय इससे भूमि का तापक्रम एवं नमी का सामंजस्य बना रहता है । जिससे अंकुरण अच्छा होता है । खरपतवार भी नही निकलते और वर्षा होने पर भूमि का क्षरण भी नही होने पाता है । रोपण के तुरन्त बाद हरी पत्तियाँ या लम्बी घास पलवार के लिये ढाक, आम, शीशम, केला या गन्ने के ट्रेस का भी उपयोग किया जा सकता हैं । 10-12 टन या सूखी पत्तियाँ 5-6 टन/है. बिछाना चाहिये । दुबारा इसकी आधी मात्रा को रोपण के 40 दिन और 90 दिन के बाद विछाते हैं , पलवार विछाने के लिए उपलब्धतानुसार गोवर की सड़ी खाद एवं पत्तियाँ, धान का पूरा प्रयोग किया जा सकता हैं । काली पाॅलीथीन को भी खेत में बिछा कर पलवार का काम लिया जा सकता हैं । निदाई, गुडाई और मिट्टी चढाने का भी उपज पर अच्छा असंर पडाता हैं । ये सारे कार्य एक साथ करने चाहिये ।
निदाई, गुडाई तथा मिट्टी चढ़ाना:-
पलवार के कारण खेत में खरपतवार नही उगते अगर उगे हो तो उन्हें निकाल देना चाहिये, दो बार निदाई 4-5 माह बाद करनी चाहिये । साथ ही मिट्टी भी चढाना चाहिऐ । जब पौधे 20-25 सेमी .ऊँचीी हो जाये तो उनकी जड़ो पर मिट्टी चढाना आवश्यक होता हैं । इससे मिट्टी भुरभुरी हो जाती है । तथा प्रकंद का आकार बड़ा होता है, एवं भूमि में वायु आगमन अच्छा होता हैं । अदरक के कंद बनने लगते है तो जड़ों के पास कुछ कल्ले निकलते हैं । इन्हे खुरपी से काट देना चाहिऐ, ऐसा करने से कंद बड़े आकार के हो पाते हैं ।
पोषक तत्व प्रबन्धन
अदरक एक लम्बी अवधि की फसल हैं । जिसे अधिक पोषक तत्चों की आवश्यकता होती है । उर्वरकों का उपयोग मिट्टी परीक्षण के बाद करना चाहिए । खेत तैयार करते समय 250-300 कुन्टल हेक्टेयर के हिसाब से सड़ी हई गोबर या कम्पोस्ट की खाद खेत में सामन्य रूप से फैलाकर मिला देना चाहिए। प्रकन्द रोपण के समय 20 कुन्टल /है. मी पर से नीम की खली डालने से प्रकन्द गलब एवं सूत्रि कृमि या भूमि शक्ति रोगों की समस्याँ कम हो जाती हैं । रासायनीक उर्वरकों की मात्रा को 20 कम कर देना चाहिए यदि गोबर की खाद या कम्पोस्ट डाला गया है तो । संन्तुष्ट उर्वरको की मात्रा 75 किग्रा. नत्रजन, किग्रा. कम्पोस्टस और 50 किग्रा .पोटाश /है. हैं । इन उर्वरकों को विघटित मात्रा में डालना चाहिऐ (तालिका) प्रत्येक बार उर्वरक डालने के बाद उसके ऊपर मिट्टी में 6 किग्रा .जिंक/है. (30 किग्रा .जिंक सल्फेट) डालने से उपज अच्छी प्राप्त होती हैं ।
अदरक की खेती के लिये उर्वरको का विवरण (प्रति हेक्टयर)








































उर्वरकआधारीय उपयोग40 दिन बाद90 दिन बाद
नत्रजन --37.5 किग्रा.37.5 किग.
फास्फोरस 50 किग्रा--
पोटाश149.14.7
कमपोस्ट गोबर की खाद250300 कु.25 किग्रा .
नीम की खली2 टन--

उन्नतशील प्रजातियों का चयन
भारत के विभिन्न प्रदेशो में  उगाई जाने वाली प्रजातियाँ




















































क्र.राज्यप्रजातियों के नामविशेषता
1.आसामबेला अदा, मोरन अदा, जातिया अदाछोटे आकार के कन्द तथा औषधिय उपयोग के लिये प्रयुक्त
2.अरूणाचल प्रदेशकेकी, बाजार स्थानीय नागा सिंह,थिंगिपुरी अधिक रेशा एवं सुगन्ध
3.मणिपुरनागा सिंह, थिंगिपुरीअधिक रेशा एवं सुगन्ध
4.नागालैण्डविची, नाडियासोठ एवं सुखी अदरक हेतु
5.मेघालयसिह बोई, सिंह भुकीर,काशीऔषधिय उत्तम अदरक
6.मेजोरमस्थानीय,तुरा,थिंग पुदम, थिगंगिराव रेशा रहित तथा बहुत चरपरी अदरक
7.सिक्किम    भैसीअधिक उपज

उपज, रेशा तथा सूखी अदरक के आधार पर विभिन्न प्रजातियाँ
























































































क्र.प्रमुख प्रजातियाँऔसत उत्पादन (किग्रा/हे.)रेशा(%)सूखी अदरक(%)
1.रियो-डे-जिनेरियो293505.1916.25
2.चाइना251503.4315.00
3.मारन2322510.04 22.10
4.थिंगपुरी244757.09 20.00
5.नाडिया239008.1320.40
6.नारास्सपट्टानम185214.6421.90
7.वायनाड174474.3217.81
8.कारकल121907.7823.12
9.वेनगार102774.6325.00
10आर्नड मनजार120742.4321.25
11वारडावान144392.2221.90

ताजा अदरक, ओरेजिन,तेल, रेशा, सूखा अदरक एवं परिपक्क अवधि के अनुसार प्रमुख प्रजातियाॅ






























































































प्रजातिप्रजातियो के नामपरिपक्क अवधि (दिन)ओले ओरेजिन (%)तेल(%)रेशा(%)सूखी अदरक(%)
आई.आई. एस. आर . (रजाता)23.23003001.73.323
महिमा22.42002002.44.019
वर्धा (आई आई.एस.आर )22.62006.71.84.520.7
सुप्रभा16.62298.91.94.4 20.5
सुरभि17.522510.22.14.023.5
सुरूचि11.621810.02.03.823.5
हिमिगिरी13.52304.51.66.420.6
रियो-डे-जिनेरियो17.619010.52.35.620.0
महिमा (आई.एस.आर.)22.420019.06.02.369.0

विभिन्न उपयोग के आधार पर प्रजातियाँ के नाम





























क्र.प्रयोगप्रजातियो के नाम
1.सूखी अदरक हेतुकारकल, नाडीया, मारन, रियो-डी-जेनेरियो
2.तेल हेतुस्लिवा, नारास्सापट्टाम, वरूआसागर, वासी स्थानीय, अनीड चेन्नाडी
3.ओलेरिजिन हेतुइरनाड, चेरनाड, चाइना, रियो-डी-जिनेरियो
4.कच्ची अदरक हेतुरियो-डे-जिनेरियो, चाइना, वायानाड स्थानीय, मारन, वर्धा

कीट अवरोधी.ध् सहनशील प्रजातियाँ


































क्र.कीटो के प्रति लक्षण प्रजातिलक्षण
1.तना भेदकरियो-डे-जिनेरियोसहनशील
2.कन्द स्केलवाइल्ड-21, अनामिकाकम प्रभावित
3.भण्डारण कीट वर्धा,एसीसी न. 215, 212प्रतिरोधी
4.स्ूत्रिकृमि (अदरक)वालयूवानाड, तुरा और एस.पी.एसीसी न. 36, 59 और 221कम प्रभावित प्रतिरोधी

अदरककेहानिकारक रोग हेतु उपयोगी रासायनिक, फुफुंद नाशी की मात्रा


































क्र.रोग का नामफफुंद नाशीप्रबन्धन
1.पर्णदागमैंकोजेव2 मिली. प्रति लीटर पानी में घोलकर छिडकाव करे ।
2.उकठा या पीलियामैंकोजेव + मैटालैक्जिल3मिली. प्रति लीटर पानी में घोलकर कन्दो को उपचारित करके वुवाई करे या खडी फसल में ड्रेनिचिंग करे ।
3.कन्द गलनमैंकोजेव + मैटालैक्जिल3मिली. प्रति लीटर पानी में घोलकर कन्दरो उपचारित करके वुवाई करे या खडी फसल में ड्रेनिचिंग करे ।
4.जीवाणु उकठास्ट्रेप्पोसाइकिलिन200 पी. पी.एन के घोल को कन्दों को उपचारित करे ।

अदरक के हानिकारक कीटों हेतु उपयोगी रासायनिक, कीटनाशकों की मात्रा


























































क्र.कीट का नामकीटनाशकप्रबन्धन
1.केले की माहुँक्लोरोपाइरिफॉस 2 मिली. प्रति लीटर पानी
2.चइनीज गुलाब भृंगक्लोरोपाइरिफॉस  (5%)  धूल25किग्रा/हे. वुवाई के खेत में डाले
3.अदरक का घुनक्लोरोपाइरिफॉस  (5%)धूल25किग्रा/हे. वुवाई के खेत में डाले
4.हल्दी कन्द शल्कक्लोरोपाइरिफॉस  (5%)25किग्रा/हे. वुवाई के खेत में डाले
5.नाइजर शल्कक्विनालफॉस  धूल20 मिनट तक कन्दों को वोने और भण्डारन के पहले उपचारित करे
6.इलायची थ्रिप्सडाइमेथोएट2 मिली /ली. पानी के साथ छिडकाव करें
7.तना छेदकडाइमेथोएट2 मिली / ली. पानी के साथ छिडकाव करें
8.पत्ती मोडकडाइमेथोएट2 मिली / ली. पानी के साथ छिडकाव करें

खुदाई:-
अदरक की खुदाई लगभग 8-9 महीने रोपण के बाद कर लेना चाहिये जब पत्तियाँ धीरे-धीरे पीली होकर सूखने लगे । खुदाई से देरी करने पर प्रकन्दों की गुणवत्ता और भण्डारण क्षमता में गिरावट आ जाती है, तथा भण्डारण के समय प्रकन्दों का अंकुरण होने लगता हैं । खुदाई कुदाली या फावडे की सहायता से की जा सकती है । बहुत शुष्क और नमी वाले वातावरण में खुदाई करने पर उपज को क्षति पहुॅचती है जिससे ऐसे समय में खुदाई नहीं करना चाहिऐ । खुदाई करने के बाद प्रकन्दों से पत्तीयो, मिट्टी तथा अदरक में लगी मिट्टी को साफ कर देना चाहिये । यदि अदरक का उपयोग सब्जी के रूप में किया जाना है तो खुदाई रोपण के 6 महीने के अन्दर खुदाई किया जाना चाहिऐ । प्रकन्दों को पानी से धुलकर एक दिन तक धूप में सूखा लेना चाहिये । सूखी अदरक के प्रयोग हेतु 8 महीने बाद खोदी गई है, 6-7 घन्टे तक पानी में डुबोकर रखें इसके बाद नारियल के रेशे या मुलायम व्रश आदि से रगड़कर साफ कर लेना चाहिये । धुलाई के बाद अदरक को सोडियम हाइड्रोक्लोरोइड के 100 पी पी एम के घोल में 10 मिनट के लिये डुबोना चाहिऐ । जिससे सूक्ष्मे जीवों के आक्रमण से बचाव के साथ-साथ भण्डारण क्षमता भी बड़ती है।अधिक देर तक धूप ताजी अदरक (कम रेशे वाली) को 170-180 दिन बाद खुदाई करके नमकीन अदरक तैयार की जा सकती है । मुलायम अदरक को धुलाई के बाद 30 प्रतिशतनमक के घोल जिसमें 1% सिट्रीक अम्ल में डुबो कर तैयार किया जाता हैं । जिसे 14 दिनों के बाद प्रयोग और भण्डारण के योग हो जाती है ।
भण्डारण-
ताजा उत्पाद बनाने और उसका भण्डारण करने के लिये जब अदरक कडी, कम कडवाहट और कम रेशे वाली हो, ये अवस्था परिपक्व होने के पहले आती है। सूखे मसाले और तेल के लिए अदरक को पूण परिपक्व होने पर खुदाई करना चाहिऐ अगर परिपक्व अवस्था के वाद कन्दो को भूमि में पडा रहने दे तो उसमें तेल की मात्रा और तिखापन कम हो जाऐगा तथा रेशो की अधिकता हो जायेगी । तेल एवं सौठं बनाने के लिये 150-170 दिन के बाद भूमि से खोद लेना चाहिये । अदरक की परिपक्वता का समय भूमि की प्रकार एवं प्रजातियो पर निर्भर करता है । गर्मीयों में ताजा प्रयोग हेतु 5 महिने में, भण्डारण हेतु 5-7 महिने में सूखे ,तेल प्रयोग हेतु 8-9 महिने में बुवाई के बाद खोद लेना चहिये ।बीज उपयोग हेतु जबतक उपरी भाग पत्तीयो सहित पूरा न सूख जाये तब तक भूमि से नही खोदना चाहिये क्योकि सूखी हुयी पत्तियाॅ एक तरह से पलवार का काम करती है । अथवा भूमि से निकाल कर कवक नाशी एवं कीट नाशीयों से उपचारित करके छाया में सूखा कर एक गडडे में दवा कर ऊपर से बालू से ढक देना चाहिये।
उपज-
ताजा हरे अदरक के रूप में 100-150 कु. उपज/हे. प्राप्त हो जाती है । जो सूखाने के बाद 20-25 कु. तक आ जाती हैं । उन्नत किस्मो के प्रयोग एवं अच्छे प्रबंधन द्वारा औसत उपज 300कु./हे. तक प्राप्त की जा सकती है।इसके लिये अदरक को खेत में 3-4 सप्ताह तक अधिक छोड़ना पडता है जिससे कन्दों की ऊपरी परत पक जाती है । और मोटी भी हो जाती हैं।

 

3 Comments

  1. […] अदरक(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है) […]

    ReplyDelete
  2. […] अदरक(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है) […]

    ReplyDelete
  3. […] अदरक(नए ब्राउज़र टैब में खुलता है) […]

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post