सरकार जल्द जारी कर सकती है 1,2,5,10 और 20 रुपये का सिक्का

सरकार जल्द जारी कर सकती है 1,2,5,10 और 20 रुपये का सिक्का

 

सरकार जल्द जारी कर सकती है 1,2,5,10 और 20 रुपये का सिक्का, जानिए कैसा होगा नया कॉइन


10 रुपये के सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ बना होगा और सत्यमेव जयते लिखा होगा. हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा. पिछले हिस्से पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' का आधिकारिक लोगो दर्ज होगा. लोगो के नीचे 10₹ लिखा होगा.


वित्त मंत्रालय बहुत जल्द 1,2,5,10 और 20 रुपये का सिक्का लाने जा रहा है. इन सिक्कों को अधिसूचित कर दिया गया है. इसे 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये का नियम, 2021 कहा जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि जिस दिन यह अधिसूचना गजट में प्रकाशित होगी, उस दिन से यह नया नियम लागू माना जाएगा. पहले ऐसी खबर थी कि सरकार नए सिक्के जारी कर सकती है. अब इसकी अधिसूचना जारी की गई है.

संयोग की बात है कि यह खबर तब आई है जब 8 नवंबर को नोटबंदी का 5 साल मनाया गया है. 8 नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था. उस दिन की आधी रात से तत्काल प्रभाव से 500 और हजार रुपये के नोट अवैध घोषित कर दिए गए थे. अब बात करते हैं नए सिक्के की. 1,2,5,10 और 20 रुपये के सिक्के को मिंट में बनाया जाएगा. केंद्र सरकार की इजाजत पर मिंट की ओर से ये सिक्के जारी किए जाएंगे

दिखने में कैसे होंगे नए सिक्के

इन सिक्कों की डिजाइन के बारे में भी रिपोर्ट में बताया गया है. एक रुपये के सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ बना होगा और सत्यमेव जयते लिखा होगा. हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा. पिछले हिस्से पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का आधिकारिक लोगो दर्ज होगा. लोगो के नीचे 1 ₹ लिखा होगा. अंग्रेजी में “75TH YEAR OF INDEPENDENCE” लिखा होगा. जिस साल सिक्का बनेगा, वह साल दर्ज होगा.

2 रुपये के सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ बना होगा और सत्यमेव जयते लिखा होगा. हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा. पिछले हिस्से पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का आधिकारिक लोगो दर्ज होगा. लोगो के नीचे 2₹ लिखा होगा. अंग्रेजी में “75TH YEAR OF INDEPENDENCE” लिखा होगा. जिस साल सिक्का बनेगा, वह साल दर्ज होगा.

5 रुपये के सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ बना होगा और सत्यमेव जयते लिखा होगा. हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा. पिछले हिस्से पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का आधिकारिक लोगो दर्ज होगा. लोगो के नीचे 5₹ लिखा होगा. अंग्रेजी में “75TH YEAR OF INDEPENDENCE” लिखा होगा. जिस साल सिक्का बनेगा, वह साल दर्ज होगा.

ऐसा होगा 10 और 20 का सिक्का

10 रुपये के सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ बना होगा और सत्यमेव जयते लिखा होगा. हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा. पिछले हिस्से पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का आधिकारिक लोगो दर्ज होगा. लोगो के नीचे 10₹ लिखा होगा. अंग्रेजी में “75TH YEAR OF INDEPENDENCE” लिखा होगा. जिस साल सिक्का बनेगा, वह साल दर्ज होगा.

20 रुपये के सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ बना होगा और सत्यमेव जयते लिखा होगा. हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा. पिछले हिस्से पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का आधिकारिक लोगो दर्ज होगा. लोगो के नीचे 20₹ लिखा होगा. अंग्रेजी में “75TH YEAR OF INDEPENDENCE” लिखा होगा. जिस साल सिक्का बनेगा, वह साल दर्ज होगा.


 .

 पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.


हमें FacebookTwitterInstagram और Telegram पर फॉलो करें.




Post a Comment

Previous Post Next Post