राज्य के पूर्व सचिव kon h

राज्य के पूर्व सचिव kon h

 

राज्य के पूर्व सचिव कॉलिन पॉवेल का 84 . में निधन

पूर्व राज्य सचिव और संयुक्त प्रमुखों के अध्यक्ष कॉलिन पॉवेल का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। ऊपर, पॉवेल 2010 में कैलिफोर्निया में ईबे मुख्यालय में बोलते हैं।

कॉलिन पॉवेल, जिन्होंने जॉर्ज डब्ल्यू बुश की अध्यक्षता के दौरान राज्य सचिव के रूप में कार्य किया और संयुक्त प्रमुखों के अध्यक्ष के रूप में पहले खाड़ी युद्ध का नेतृत्व किया, का 84 वर्ष की आयु में COVID-19 से जटिलताओं के कारण निधन हो गया, उनके परिवार ने पुष्टि की।

उन दोनों वरिष्ठ पदों पर सेवा देने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी पॉवेल का सोमवार सुबह निधन हो गया। उन्होंने कहा कि "उन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया था," लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि अन्य अंतर्निहित स्वास्थ्य मुद्दों ने उनकी मृत्यु में क्या भूमिका निभाई होगी।


परिवार ने एक  fecebook में कहा, "हम वाल्टर रीड नेशनल मेडिकल सेंटर के मेडिकल स्टाफ को उनकी देखभाल के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं ।" "हमने एक उल्लेखनीय और प्यार करने वाला पति, पिता, दादा और एक महान अमेरिकी खो दिया है।"

पॉवेल, तब ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष, 1990 में डेजर्ट स्टॉर्म सैनिकों की तैनाती पर सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति की सुनवाई में गवाही देने की तैयारी करते हैं।

सेना ने पॉवेल को अपना रास्ता खोजने में मदद की
पॉवेल, जमैका के अप्रवासियों के बेटे, हार्लेम में पैदा हुए थे और साउथ ब्रोंक्स में एक मजदूर वर्ग के परिवार में पले-बढ़े। सेना में, उन्हें एक ऐसी संस्कृति मिली जहां एक काला आदमी अपना रास्ता ढूंढ सकता है - जहां जाति, पृष्ठभूमि और आय स्तर आपको परिभाषित नहीं करता है, उन्होंने 2012 में एनपीआर को बताया ।


लोगों ने मुझसे पूछा है, 'अगर आप सेना में नहीं जाते तो क्या करते?' मैं कहूंगा, 'मैं शायद एक बस चालक बनूंगा, मुझे नहीं पता,'" पॉवेल ने कहा।


एक युवा सेना अधिकारी के रूप में, उन्होंने 1960 के दशक की शुरुआत में दक्षिण वियतनाम में एक सलाहकार के रूप में कार्य किया। उस पहले दौरे के दौरान, उनका मानना ​​​​था कि अमेरिका दक्षिण पूर्व एशिया में था "दुनिया को साम्यवाद से बचाने के लिए," उन्होंने 1995 में सी-स्पैन को बताया।
लेकिन 1968 में दूसरे दौरे के बाद, जब अमेरिका वियतनाम में अपनी सैन्य भागीदारी के चरम पर था, उसने अपना प्रारंभिक आशावाद खो दिया।
"हमें यकीन नहीं था कि हम इस युद्ध से कैसे बाहर निकलने जा रहे थे, और हमें यकीन नहीं था कि हम निवेश करने के लिए तैयार थे जो कि जीतने या सम्मान के साथ बाहर निकलने के लिए आवश्यक होगा," उन्होंने कहा।
वियतनाम ने हमेशा के लिए विदेश नीति के प्रति अपने दृष्टिकोण की जानकारी दी
उन्हें वियतनाम के सबक याद होंगे क्योंकि वे रैंकों के माध्यम से उठे, अंततः तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश के तहत संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष बने।
पॉवेल पहले खाड़ी युद्ध के दौरान सार्वजनिक चेतना में आए जब उन्होंने सद्दाम हुसैन की इराकी सेना के खिलाफ भारी सैन्य बल की वकालत की, जिसने कुवैत पर आक्रमण किया था। संघर्ष में उनके दृष्टिकोण को "पॉवेल सिद्धांत" के रूप में जाना जाने लगा।
वह वर्षों तक सबसे व्यापक रूप से प्रशंसित अमेरिकियों में से एक थे। सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद, उन्होंने एक संस्मरण लिखा और बाद में राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने राज्य सचिव के रूप में सेवा करने के लिए उनका दोहन किया। बुश ने पॉवेल को "शक्ति और सामान्य ज्ञान की मीनार" के रूप में वर्णित किया।
पॉवेल की मृत्यु के बाद एक बयान में, बुश ने उन्हें "एक महान लोक सेवक," राष्ट्रपतियों द्वारा पसंद किया और "देश और विदेश में अत्यधिक सम्मानित" कहा।
"और सबसे महत्वपूर्ण, कॉलिन एक पारिवारिक व्यक्ति और एक दोस्त था," उन्होंने कहा।
लेकिन 2003 में इराक पर आक्रमण के लिए पॉवेल की रक्षा और सामूहिक विनाश के हथियारों के संयुक्त राष्ट्र में उनकी प्रस्तुति जो अस्तित्व में नहीं थी - ने व्यापक आलोचना की और उनकी प्रतिष्ठा पर एक धब्बा लगाया।
"यह सिर्फ मैं ही मामला नहीं बना रहा था, हर कोई मामला बना रहा था," उन्होंने 2011 में एक साक्षात्कार में एनपीआर के स्टीव इन्सकीप को बताया । "भले ही मेरी प्रस्तुति, कई मायनों में, त्रुटिपूर्ण थी - उस प्रस्तुति में बहुत सही विश्लेषण था - यह एक राष्ट्रीय खुफिया अनुमान पर आधारित था जिसे कांग्रेस ने मांगा था और सीआईए ने प्रदान किया था, जो कि इससे भी अधिक स्पष्ट है। सामूहिक विनाश के हथियारों के अस्तित्व के बारे में मेरी अगली प्रस्तुति।"

सितंबर 2001 में राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने कैंप डेविड में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सदस्यों के साथ मुलाकात की।


सोमवार को एनपीआर से बात करते हुए , सेवानिवृत्त चार सितारा जनरल वेस्ले क्लार्क ने कहा कि पॉवेल ने संयुक्त राष्ट्र की गवाही देने के बारे में "हमेशा बुरा महसूस किया"।

क्लार्क ने कहा कि पॉवेल "दिल से एक सैनिक थे" और "लोगों के साथ एक जादू था।"

पॉवेल इराक पर आक्रमण करने के प्रस्तावक नहीं थे और न ही उप राष्ट्रपति डिक चेनी या रक्षा सचिव डोनाल्ड रम्सफेल्ड के साथ आमने-सामने थे। 2002 में एक बैठक के दौरान, पॉवेल ने बुश को आक्रमण के परिणामों की चेतावनी दी: "आप इसे तोड़ते हैं, आप इसके मालिक होने जा रहे हैं," उन्होंने कथित तौर पर कहा।

2011 के एक संस्मरण में, चेनी ने कहा कि पॉवेल ने हमेशा बुश को पूरी तरह से जानकारी नहीं दी। पॉवेल ने आलोचना का जवाब दिया, चेनी की टिप्पणी को "सस्ता शॉट" कहा 

फिर भी, चेनी ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि उन्हें "यह जानकर बहुत दुख हुआ कि अमेरिका ने एक नेता और राजनेता खो दिया है।"

चेनी ने कहा, "जनरल पॉवेल का करियर उल्लेखनीय रूप से प्रतिष्ठित था, और मुझे उनके साथ काम करने का सौभाग्य मिला।" "वह एक ऐसा व्यक्ति था जो अपने देश से प्यार करता था और उसकी लंबी और अच्छी सेवा करता था।"

डोनाल्ड ट्रम्प के नेतृत्व में उनका GOP से मोहभंग हो गया

हालांकि आज के मानकों से उदारवादी, पॉवेल लगभग आजीवन रिपब्लिकन थे, जिन्होंने तीन जीओपी अध्यक्षों की सेवा की, उन्होंने रोनाल्ड रीगन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में भी काम किया।

लेकिन 2008 में, उन्होंने उस समय रिपब्लिकन पार्टी की दिशा के बारे में अपनी चिंताओं का हवाला देते हुए सेन जॉन मैक्केन पर तत्कालीन डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बराक ओबामा का समर्थन किया।

2016 में, उन्होंने कहा कि वह डोनाल्ड ट्रम्प को वोट नहीं देंगे और बाद में 45 वें राष्ट्रपति को बुलाया। "हमारे पास एक संविधान है। हमें उस संविधान का पालन करना होगा। और राष्ट्रपति इससे दूर चले गए," पॉवेल ने 2020 में ट्रम्प द्वारा ब्लैक लाइव्स मैटर प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सैन्य बल का उपयोग करने की धमकी के बाद कहा ।

2020 के अभियान के दौरान, पॉवेल ने कहा कि वह जो बिडेन को वोट देंगे, लेकिन यूएस कैपिटल में 6 जनवरी के विद्रोह तक यह नहीं था कि पूर्व विदेश सचिव ने अंततः GOP के साथ संबंध तोड़ लिए।

"मैं अब खुद को एक साथी रिपब्लिकन नहीं कह सकता," उन्होंने सीएनएन के फरीद जकारिया से कहा । "मैं अभी किसी भी चीज़ का साथी नहीं हूं। मैं सिर्फ एक नागरिक हूं जिसने रिपब्लिकन को वोट दिया है, मेरे पूरे करियर में डेमोक्रेट को वोट दिया है।"

उन्होंने कहा, "अभी, मैं सिर्फ अपने देश को देख रहा हूं, और पार्टियों के बारे में चिंतित नहीं हूं।"


सुधार

18 अक्टूबर, 2021

इस कहानी के एक पुराने संस्करण में गलती से कहा गया था कि कॉलिन पॉवेल हार्लेम में पले-बढ़े हैं। पॉवेल का जन्म हार्लेम में हुआ था और वह साउथ ब्रोंक्स में पले-बढ़े थे।




Post a Comment

Previous Post Next Post