आपकी आईडी पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं? पता लगाने का ये है आसान तरीका

 काम की बात: जानते हैं आपकी आईडी पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं? पता लगाने का ये है आसान तरीका


आपकी आईडी पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं? पता लगाने का ये है आसान तरीका

देश में ऐसे कई लोग हैं जो एक ही आईडी (चाहे वो आधार कार्ड हो या वोटर आईडी) पर कई सिम कार्ड ले लेते हैं और आसानी से उसका उपयोग करते रहते हैं।



 कई बार ऐसा भी होता है कि लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए भी अपनी ही आईडी से सिम लेकर दे देते हैं या फिर लोग रिचार्ज ऑफर या किसी अन्य प्रलोभन के कारण नए-नए सिम कार्ड ले लेते हैं।



अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि नियम कहता है कि भारत में एक व्यक्ति की आईडी पर एक समय में अधिकतम नौ सिम कार्ड या मोबाइल नंबर ही चालू रह सकता है। 

अगर आपकी आईडी पर इससे ज्यादा सिम कार्ड रजिस्टर्ड हैं, तो आप पर कार्रवाई हो सकती है। अब सवाल ये उठता है कि आखिर कैसे पता चले कि आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर्ड हैं और उनका उपयोग हो रहा है। आइए जानते हैं इसके बारे में... 



इस पोर्टल को स्पैम और फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए लॉन्च किया गया है। हालांकि फिलहाल यह सुविधा सिर्फ तेलंगाना और आंध्रप्रदेश सर्किल के लिए ही है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही इसे सभी सर्किल में लॉन्च किया जाएगा, ताकि देशभर के लोग इसका लाभ उठा सकें। अब आइए जानते हैं कि आपकी आईडी पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं, इसका पता लगाने के लिए आपको क्या करना होगा?


सबसे पहले तो अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर, लैपटॉप या किसी कंप्यूटर में tafcop.dgtelecom.gov.in ओपन करें और फिर वहां अपना मोबाइल नंबर डालें। अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे डालें और वैलिडेट करें। 


जैसे ही ओटीपी वैलिडेट होगी, आपके सामने उन सभी मोबाइल नंबरों की सूची आ जाएगी, जो आपकी आईडी पर चालू हैं। अगर आपको लगता है कि उनमें से कोई ऐसा नंबर है, जिसकी जानकारी आपको नहीं है, लेकिन आपकी आईडी से वो नंबर लिया गया है, तो पोर्टल पर ही उस नंबर को लेकर शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद सरकार उस नंबर की जांच करेगी और फिर उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा। 


ये भी पढ़ें...


  1. मोबाइल नंबर बदल गया है तो जरूर पढ़ें ये खबर, कहीं आधार कार्ड में ना हो जाए दिक्कत
  2. काम की बात: अपना आधार एनरोलमेंट नंबर भूल गए हैं तो घबराएं नहीं, पाने का ये है एकदम आसान तरीका




Post a Comment

Previous Post Next Post